यूपी विधानसभा के शीतकालीन सत्र में अनुपूरक बजट लाएगी योगी सरकार

    Loading

    – राजेश मिश्र

    लखनऊ : सालाना बजट (Annual Budget) लाने के छह महीने के भीतर ही उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) अनुपूरक बजट (Supplementary Budget) लाएगी। उत्तर प्रदेश विधानसभा (Uttar Pradesh Legislative Assembly) के शीतकालीन सत्र (Winter Session) में सरकार अनुपूरक बजट लाने की तैयारी में है। इसी सप्ताह योगी मंत्रीमंडल की बैठक में विधानसभा का शीतकालीन सत्र 5 दिसंबर से बुलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी थी। शुक्रवार को प्रमुख सचिव विधानसभा प्रदीप दुबे ने जानकारी दी कि राज्यपाल की अनुमति से सोमवार, दिसंबर 5 से उत्तर प्रदेश विधानसभा का तीसरा सत्र आहूत किया जाएगा। 

    शीतकालीन सत्र में प्रदेश सरकार अनुपूरक बजट लाने की तैयारी में है। अनुपूरक बजट का आकार 10 से 12000 करोड़ रुपए का हो सकता है। इसमें प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लिए धन आवंटन के साथ ही सड़कों और रामायण, महाभारत, शक्तिपीठ, बुद्ध, जैन और सूफी सर्किटों के विकास के लिए भी धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। इसी बुधवार को मंत्रीपरिषद की बैठक में प्रदेश सरकार को अनुपूरक बजट पेश करने संबंधी प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गयी है। 

    नई घोषणाओं के लिए धन जुटाना और कुछ नई परियोजनाओं को शुरु करना है

    गौरतलब है कि योगी सरकार ने करीब छह महीने पूर्व राज्य का सबसे बड़ा 6,15,518.97 करोड़ रुपए का बजट पेश किया था। ऐसे में अब अनुपूरक बजट लाने के पीछे योगी सरकार की मंशा इस अवधि में की गई। नई घोषणाओं के लिए धन जुटाना और कुछ नई परियोजनाओं को शुरु करना है। प्रदेश सरकार अगले साल फरवरी में प्रस्तावित वैश्विक निवेश सम्मेलन से पहले कई औद्योगिक क्षेत्रों में विकास के कार्यकलापों और उद्योगों के लिए लैंड बैंक तैयार करने के काम को गति देना चाहती है। इन सबके लिए भी धन का आवंटन अनुपूरक बजट में किया जाएगा। 

    अनुपूरक बजट के लिए 30 नवंबर तक अपने प्रस्ताव भेजे 

    विधानसभा का शीतकालीन सत्र का प्रमुख उद्देश्य अनुपूरक बजट पेश करना ही है। शीतकालीन सत्र की अवधि अभी तक के कार्यक्रम के अनुसार तीन दिन की रखी गई है। इसमें भी पहला दिन निधन की सूचनाएं आदि लेने के बाद शेष दो दिन में कुछ विधायी कार्यों के निपटारे के साथ अनुपूरक बजट को पेश करना और उसे पारित करना होगा। प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों से अनुपूरक बजट के लिए 30 नवंबर तक अपने प्रस्ताव भेजने को कहा गया है।