up budget cm yogi

Loading

राजेश मिश्र@नवभारत 
लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार 6 फरवरी को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए सालाना बजट पेश कर सकती है। उत्तर प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत दो फरवरी को हो रही है। लोकसभा चुनाव का साल होने के चलते इस बार के बजट में कई लोकलुभावन योजनाओं का एलान किया जा सकता है। 

विधानसभा सचिवालय के मुताबिक राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बजट सत्र के आयोजन की अधिसूचना जारी कर दी है। इससे पहले प्रदेश मंत्रिपरिषद ने बजट सत्र के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। विधानसभा का सत्र 9 फरवरी तक चलने की संभावना जताई जा रही है। माना जा रहा है कि 5 अथवा 6 फरवरी को सालाना बजट पेश किया जा सकता है। 

लोकसभा चुनावों के चलते इस बार का बजट 7.50 लाख करोड़ रुपये से अधिक का हो सकता है। बीते साल प्रदेश सरकार ने 6.90 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया था। इसके बाद बीते साल नवंबर में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने 28760.67 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया था। 

इस बार चुनावों के चलते योगी सरकार भारी भरकम बजट पेश कर सकती है। बजट में विकास की नई योजनाओं के साथ ही चल रही बड़ी परियोजनाओं जैसे गंगा एक्सप्रेस वे, जेवर एयरपोर्ट, बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण व मेट्रो परियोजनाओं के लिए धनराशि का आवंटन किया जा सकता है। 

बजट सत्र के लिए सर्वदलीय बैठक पहली फरवरी को बुलाई जाएगी और उसी दिन कार्यमंत्रणा समिति की भी बैठक होगी। सत्र में प्रयागराज के उमेश पाल हत्याकांड के साथ ही माफिया अतीक और अशरफ की हत्या के मामले की न्यायिक जांच की रिपोर्ट पेश की जा सकती है। निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना के प्रस्तावों को मंजूरी मिल सकती है। लोकसभी चुनावों से ठीक पहले होने वाले इस सत्र में विपक्ष की ओर से गन्ना मूल्यों में मामूली बढ़ोतरी, किसानों की समस्याएं व कानून व्यवस्था के मुद्दे पर हंगामे की उम्मीद है।