Ayodhya Solar Powered Street Lines, Break the Record, Saudi Arab, Ayodhya, New World Record
प्रतीकात्मक तस्वीर

Loading

@राजेश मिश्र

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में हरित ऊर्जा की मुहिम ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के साथ और भी परवान चढ़ेंगी. वैश्विक निवेशक सम्मेलन के बाद अगले हफ्ते आयोजित की जा रही ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में सौर ऊर्जा उत्पादन की चार बड़ी परियोजनाओं की शुरुआत की जाएगी। इन परियोजनाओं में कुल 29500 करोड़ रुपये का निवेश होगा। प्रदेश सरकार ने अयोध्या व वाराणसी के साथ ही 17 महानगरों को सोलर सिटी बनाने का लक्ष्य रखा है। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के मुताबिक महानगरों को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने के बाद सरकार ग्रामीण इलाकों को सोलर ग्राम के रूप में विकसित करने की योजना पर कार्य करेगी। गौरतलब है कि योगी सरकार ने अयोध्या को प्रदेश की पहली सोलर सिटी के रूप में विकसित करने का लक्ष्य रखा है। इस पर तेजी से कार्य चल रहा है, जबकि वाराणसी में भी बड़े पैमाने पर सोलर प्लांट लगाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने बताया कि अयोध्या में 14 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन होने लगा है और बाकी 40 मेगावाट का प्लांट लग चुका है जिसका उत्पादन भी जल्द होने लगेगा। ऊर्जा मंत्री ने अयोध्या में सोलर सिटी को लेकर हुए कार्यों की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि अयोध्या में 2500 से ज्यादा स्ट्रीट लाइट्स सौर एनर्जी से संचालित होने लगी हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने अयोध्या में सोलर बोट का शुभारंभ कर दिया है। कई स्थानों पर वाटर एटीएम सौर ऊर्जा से चलायमान हैं। अयोध्या में लगभग 40 चौराहे ऐसे हैं जहां सोलर ट्री लगाए गए हैं। 

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि अगला लक्ष्य सरकारी इमारतों की छतों पर सोलर रूफटॉप प्लांट लगाने का है. वाराणसी में 25 हजार रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने का लक्ष्य है जिस पर तेजी से काम किया जा रहा है। जल्द ही अयोध्या की तर्ज पर वाराणसी को भी सोलर सिटी के रूप में विकसित कर लिया जाएगा। यही नहीं, अयोध्या और वाराणसी की तर्ज पर राज्य के 17 महानगरों को भी सोलर सिटी के रूप में विकसित किए जाने की तैयारी है। इसके साथ ही प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में भी सोलर प्लांट लगाने की कार्यवाही शुरू की जाएगी। उन्होंने प्रदेश में चार्जिंग स्टेशन लगाए जाने के लिए कहा कि जल्द ही इसका रोडमैप शेयर किया जाएगा। 

प्रदेश में व्यापक पैमाने पर चार्जिंग स्टेशन बनाने की तैयारी है, क्योंकि जब तक चार्जिंग स्टेशन नहीं बनेंगे तब तक लोग ईवी का उपयोग नहीं करेंगे। ऐसे में यह सरकार की प्राथमिकताओं में सम्मिलित है। औद्योगिक विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 19 फरवरी को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में सौर ऊर्जा क्षेत्र में झांसी व अयोध्या में नेशनल थर्मल पॉवर कारपोरेशन (एनटीपीसी) की 11000 करोड़ रुपये, सोनभद्र में 6000 करोड़ रुपये, जालौन में बुंदेलखंड सौर ऊर्जा लिमिटेड की 6000 करोड़ रुपये व ललितपुर में टस्को लिमिटेड की 6500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत होगी।