File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: दुनिया में इंसानों ने ऐसे रोबोट (Robot) बनाए हैं, जो भविष्य में इंसानों की तरह सारे काम कर सकते हैं। मनुष्य आज क्या कर सकता है, भविष्य में रोबोट बेहतर कर सकते हैं। इसलिए, अगर हम निकट भविष्य में इंसानों की जगह रोबोट्स को काम करते हुए देखें तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए। अब दुनिया का पहला रोबोट कैफे (Robot Cafe) शुरू होगा। दुनिया का पहला और एकमात्र पूरी तरह से रोबोटिक रूप से संचालित कैफे दुबई (Dubai) में शुरू होने जा रहा है।

    File Photo

    24 घंटे खुला रहेगा यह कैफे 

    दुनिया का पहला रोबोट कैफे इसी साल दुबई में शुरू होगा। इस कैफे की खास बात यह है कि यह कैफे 24 घंटे (24 Hrs Open) खुला रहेगा और कोई भी इंसान इसमें काम नहीं करेगा। इस रोबोट कैफे में एक भी व्यक्ति काम नहीं करेगा, कैफे को पूरी तरह से रोबोट चलाएंगे। इसमें रोबोट ही काम करेंगे। इसका मतलब है कि रोबोट आपकी कॉफी बनाने से लेकर आपको परोसने (Food Service) तक का काम करेंगे। दुबई में खोला जाने वाला कैफे दुनिया का पहला माना जाएगा, जहां बिना किसी इंसान के पूरे कैफे को रोबोट चलाएंगे। यह कैफे इसी साल दुबई में खोला जाएगा। यह दुनिया का एकमात्र पूरी तरह से रोबोट संचालित कैफे (Robot Operated Cafe) होगा।

    File Photo

    रोबोट कैफे का नाम डोना साइबर कैफे

    इस रोबोट कैफे का नाम डोना साइबर कैफे (Dona Cyber Cafe) होगा। इस कैफे की खास बात यह है कि यह कैफे 24 घंटे खुला रहता है। इस कैफे में काम करने वाले रोबोट कोई साधारण रोबोट नहीं बल्कि आधुनिक सुपरमॉडल रोबोट होंगे। यहां आपको कॉफी, आइसक्रीम और तरह-तरह के स्नैक्स मिलेंगे। ये खास सुपरमॉडल रोबोट कैफे में आने वाले ग्राहकों का खास ख्याल रखने के लिए डिजाइन किए गए हैं। अगर कोई ग्राहक कैफे में बैठकर बोर हो जाता है तो यह सुपरमॉडल रोबोट उसे दिलचस्प कहानियां सुनाकर उसका मनोरंजन करेगा और उससे बात करके उसे जोड़ने की कोशिश करेगा। इसके अलावा ये रोबोट ग्राहकों की भावनाओं को भी समझने में सक्षम हैं।

    File Photo

    रोबोट को आरडीआई रोबोटिक्स ने बनाया 

    यानी यह रोबोट आपके हाव-भाव देखकर आपका मूड जान लेगा। इस सुपरमॉडल रोबोट के बारे में बात करते हुए डोना साइबर कैफे के निर्माताओं ने बताया कि रोबोट बनाने के लिए इसके पुर्जे रूस से मंगवाए गए हैं। इस सुपरमॉडल रोबोट का मौजूदा वैज्ञानिक नाम रोबो-सी2 है। इस रोबोट को आरडीआई रोबोटिक्स ने बनाया है। सबसे खास बात यह है कि यह सुपरमॉडल रोबोट दिखने में महिला की तरह है और हाव-भाव बिल्कुल महिला की तरह है।