oogle Maps VS Apple Maps, Google Maps, Apple Maps
Maps Platforms Pic Source - Twitter

Loading

नई दिल्ली: गूगल (Google)  और एपल (Apple) अपने एंड्रॉइड यूजर्स को मैप की सुविधा देते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है ये दोनों एक दूसरे से अलग काम करते है। इसके बारे में विस्तार से बात करने के पहले आईये जान लेते हैं Google Maps और Apple Maps यूजर्स किस लिए यूज करते हैं।

एंड्रॉइड यूजर्स को रास्तों की जानकारी के लिए Google और Apple Maps की सुविधा काम आती है। इसके अलावा गूगल मैप्स पर डाइनिंग के लिए रेस्टोरेंट की जानकारी में एडवांस ऑप्शन जैसे टेक अवे ऑफर्स और फूड प्राइस की जानकारी नहीं मिलती है। वहीं एपल यूजर्स को एपल मैप के साथ डाइनिंग की ये सभी जानकारियां भी मिलती हैं।

गूगल और एपल दोनों ही प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को नेविगेशन और लगभग एक जैसे फीचर्स की सुविधा मिलती है। बावजूद इसके ये दोनों ही प्लेटफॉर्म यूजर्स के लिए अलग-अलग काम करते हैं।

Google Maps और Apple Maps का नेविगेशन
सबसे पहले गूगल और एपल के नेविगेशन की बात करें तो  Google Maps पर यूजर को आसपास की लोकेशन को देखने के लिए मल्टीडाइमेंशनल व्यू फीचर की सुविधा मिलती है। जबकि एपल अपने यूजर्स को  Apple Maps के साथ आसपास की लोकेशन को देखने के लिए 360 डिग्री व्यू की सुविधा देता है।

Google Maps और Apple Maps का वॉकिंग
Google Maps पर यूजर्स को पैदल चलने के दौरान नेविगेशन के लिए ऐरो डायरेक्शन की सुविधा मिलती है इसके साथ ही डेस्टिनेशन के लिए गूगल मैप्स पर यह सुविधा लाइव व्यू फीचर के साथ मिलती है।

 दूसरी ओरApple Maps प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को लुक अराउंड फीचर की सुविधा मिलती है। साथ ही फीचर की मदद से एपल यूजर्स डेस्टिनेशन को पहले ही सीमित कर सकते हैं।

ट्रैफिक अपडेट की सुविधा
Google और Apple दोनों के ही मैप्स प्लेटफॉर्म पर यूजर को ट्रैफिक अपडेट की सुविधा मिलती है। ट्रैफिक अपडेट की जानकारी रियलटाइम यानी ट्रैवलिंग के दौरान लाइव ली जा सकती है।  वहीं एपल की ओर से अपने यूजर्स को बेहतर सुविधा के लिए 3D रोड लेवल फीचर की सुविधा भी पेश की जाती है।

डाइनिंग आउट की सुविधा
गूगल मैप्स पर यूजर्स को डाइनिंग के लिए आसपास के रेस्टोरेंट की जानकारी में रेस्टोरेंट का नाम, एडरेस और फोन नंबर की डिटेल मिलती है। वहीं एपल यूजर्स को डाइनिंग के लिए रेस्टोरेंट की जानकारी  के साथ एडवांस ऑप्शन जैसे टेक अवे ऑफर्स, फूड प्राइस और रेंज की जानकारी भी मिल जाती है।