BSNL Launches 4G services in August
बीएसएनएल 4जी सर्विस (सौजन्य : सोशल मीडिया)

भारतीय स्वदेशी कंपनी बीएसएनएल ने आत्मनिर्भर भारत की ओर कदम बढ़ाते हुए जल्द ही देशभर में अपनी 4जी सेवाएं शुरू करने का निर्णय लिया है।

Loading

नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल (BSNL) इस वर्ष के अगस्त महीने तक देशभर में अपनी पूरी तरह से स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाओं की शुरूआत करेगी। सोमवार को आधिकारिक सूत्रों द्वारा यह जानकारी प्राप्त हुई है।

40-45 मेगाबिट प्रति सेकंड स्पीड

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के अधिकारियों ने दावा किया है कि 4जी नेटवर्क पर अधिकतम गति 40-45 मेगाबिट प्रति सेकंड (एमबीपीएस) हो सकती है। 700 मेगाहर्ट्ज के प्रीमियम स्पेक्ट्रम बैंड के साथ 2,100 मेगाहर्ट्ज बैंड पायलट या प्रायोगिक चरण के दौरान भी पेश हो सकता है।

टीसीएस और सी-डॉट की पार्टनरशिप
सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और दूरसंचार अनुसंधान संगठन सी-डॉट के नेतृत्व वाले सांझा गठजोड़ द्वारा स्वदेशी स्तर पर विकसित टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हुए सबसे पहले पंजाब में यह 4जी सेवाएं शुरू की हैं और तकरीबन आठ लाख ग्राहकों को इससे जोड़ा जा चुका है।

पंजाब में बेहतरीन प्रदर्शन

एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा बयान दिया गया है कि, ‘‘पंजाब में बीएसएनएल नेटवर्क में सी-डॉट का बनाया हुआ 4जी कोर बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। इसे पिछले साल जुलाई में स्थापित किया गया था। ऐसी जटिल प्रौद्योगिकी की सफलता साबित करने में 12 महीने लग जाते हैं लेकिन सी-डॉट कोर 10 महीने के भीतर ही स्थिर हो गया है।”

आत्मनिर्भर 4 जी टेक्नोलॉजी

इस अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से नाम सामने न आने की शर्त पर कहा, ‘‘बीएसएनएल अगस्त में पूरे देश में आत्मनिर्भर 4जी प्रौद्योगिकी की पेशकश करेगा।”
कोर नेटवर्क एक ऐसा समूह है जिसमें दूरसंचार सेवा से जुड़े नेटवर्क हार्डवेयर, उपकरण और सॉफ्टवेयर शामिल होते हैं।

19000 करोड़ का है ऑर्डर

बीएसएनएल द्वारा टीसीएस, तेजस नेटवर्क और सरकारी स्वामित्व वाली आईटीआई को 4जी नेटवर्क स्थापित करने के लिए लगभग 19,000 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है। इस नेटवर्क को आगे चलकर 5जी में अपडेट किया जा सकता है।

तेजस नेटवर्क के कार्यकारी निदेशक और मुख्य परिचालन अधिकारी अर्नब रॉय ने हाल ही में कहा था कि बीएसएनएल का मोबाइल नेटवर्क विभिन्न क्षेत्रों में तैनात किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जहां भी बीएसएनएल नेटवर्क पर सी-डॉट कोर उपलब्ध नहीं है, वहां उपकरण को मौजूदा कोर में एकीकृत किया जा रहा है।

9000 टॉवर स्थापित हुए
4जी और 5जी सेवाओं के लिए बीएसएनएल पूरे भारत में 1.12 लाख टावर लगाने की तैयारी में है। देशभर में 4जी सेवा के लिए बीएसएनएल ने 9,000 से अधिक टावर स्थापित किए हैं। जिनमें से 6,000 से अधिक टावर पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा सर्किल में स्थापित हैं।

सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘बीएसएनएल पिछले चार-पांच वर्षों से केवल 4जी-इनेबल सिम बेच रही है। ऐसे में सिर्फ उन्हीं ग्राहकों को 4जी सेवा का अनुभव लेने के लिए नया सिम लेना होगा जिनके पास पुराना सिम है।”