Idea - Vodafone paid AGR one thousand crores
File Photo

Loading

मुंबई: भारत में प्रमुख दूरसंचार कंपनियां रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया और एयरटेल हैं। दो कंपनियों Jio और Airtel ने देश के कई शहरों में 5G नेटवर्क लॉन्च कर दिया है। लेकिन अभी भी Vodafone Idea कंपनी अपना 5G नेटवर्क लॉन्च नहीं कर पाई है। VI ने अभी तक 5G सेवाओं को लॉन्च नहीं किया है, जो कि ग्राहकों की घटती संख्या के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है। इसके लिए कंपनी ने ग्राहकों को बनाए रखने और ग्राहक आधार बढ़ाने के लिए अपने कुछ रिचार्ज प्लान को अपडेट किया है। वोडाफोन-आइडिया इस माध्यम से एयरटेल और जियो को टक्कर देने की पुरजोर कोशिश कर रही है। साथ ही कंपनी ने 549 रुपये का एक नया प्लान भी लॉन्च किया है। खास बात यह है कि यह प्लान उन ग्राहकों के लिए लॉन्च किया गया है जो ज्यादा वैलिडिटी वाला रिचार्ज प्लान चाहते हैं। तो आइए जानते हैं इस नए प्लान के बारे में….

549 रुपये का वोडाफोन-आइडिया प्रीपेड रिचार्ज प्लान

VI के 549 रुपये वाले इस प्रीपेड रिचार्ज प्लान में ग्राहकों को 180 दिनों की वैलिडिटी मिलती है। इसमें आपको 1GB डाटा इस्तेमाल करने को मिलता है। यदि आपको अतिरिक्त डेटा की आवश्यकता है, तो आपको एक अतिरिक्त डेटा वाउचर खरीदना होगा। VI के प्रीपेड प्लान में आपको नेशनल और लोकल कॉलिंग के लिए 2.5 पैसे प्रति सेकेंड की दर से पेमेंट करना होगा। यानी इस प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग नहीं है। साथ ही VI के इस प्लान में SMS की सुविधा भी नहीं मिलेगी। यह प्लान उन लोगों के लिए अच्छा ऑप्शन है जो vi की सिम को एडिशनल ऑप्शन के तौर पर इस्तेमाल करते हैं।

एयरटेल , Reliance Jio ने भी किया अपडेट

एयरटेल कंपनी भी अपने ग्राहकों के लिए 549 रुपये का प्लान पेश करती है। इस प्लान की वैलिडिटी 56 दिनों की है। इसमें हर दिन 2 जीबी डेटा का इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही प्रतिदिन 100 एसएमएस भी किए जा सकते हैं। एयरटेल यूजर्स को इस प्लान के साथ एक्सस्ट्रीम ऐप एक्सेस, अपोलो 24/7 सर्कल और फास्टटैग पर 100 रुपये कैशबैक, विंक म्यूजिक तक पहुंच जैसे लाभ भी मिलते हैं। इतना ही नहीं, Reliance Jio अपने 533 रुपये के प्लान में प्रतिदिन 2GB डेटा भी प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें अनलिमिटेड कॉलिंग, 100 एसएमएस प्रतिदिन की सुविधा मिलती है। जियो के इस रिचार्ज प्लान में जियो ऐप्स, जियोसिनेमा, जियोक्लाउड और जियोसिक्योरिटी की फ्री मेंबरशिप मिलती है।