Photo -Paytm India
Photo -Paytm India

    Loading

    दिल्ली: पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई और तेज सेवा शुरू की है। पेटीएम (Paytm) एक ऑनलाइन ट्रांजैक्शन माध्यम है। इससे आप रिचार्ज, गैस बुकिंग, फास्टटैग और ऐसे ही अन्य काम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं उस फास्ट सर्विस के बारे में जो पेटीएम ने लॉन्च (Launch) की है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने अपने ग्राहकों के लिए एक तेज सेवा यूपीआई लाइट लॉन्च (Paytm UPI Lite Launch) की है। यह सुविधा यूज़र्स को बिना पिन के कम लागत वाले यूपीआई ट्रांजेक्शन करने की अनुमति देगी।

    यूपीआई लाइट सेवा शुरू करने वाला पहला बैंक

    इससे यूजर्स पेटीएम लाइट सर्विस से वन-क्लिक पेमेंट (One Click Payment) कर सकेंगे। वे रियल टाइम पेमेंट कर सकेंगे। यूपीआई लाइट को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा डिजाइन किया गया है। UPI लाइट को RBI द्वारा सितंबर 2022 में लॉन्च किया गया था। नई पहल को बढ़ावा देने के लिए पेटीएम बैंक ने कहा कि वह इस तरह की यूपीआई लाइट सेवा शुरू करने वाला पहला ट्रांजेक्शन बैंक है। पेटीएम ने कहा कि यूपीआई लाइट फीचर को सीधे इस्तेमाल किया जा सकता है।

    एक क्लिक से फास्ट पेमेंट 

    यह सेवा भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा छोटे ट्रांजेक्शन के लिए सक्षम है। नई सर्विस की मदद से एक क्लिक से फास्ट पेमेंट किया जा सकेगा। कंपनी देश भर में डिजिटल पेमेंट् के उपयोग को बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। पेटीएम की नई सर्विस की मदद से यूजर्स एक बार में 200 रुपये तक का पेमेंट कर सकते हैं। तो यूजर्स पेटीएम लाइट वॉलेट में 2000 रुपये अधिकतम 4000 रुपये जोड़ सकते हैं। इस फीचर की वजह से यूजर्स बिना पिन डाले भी पेमेंट कर सकेंगे।