Digital Era
Digital Era

Loading

ग्लासगो: यदि आप सोशल मीडिया के साथ बड़े हुए हैं, तो संभावना है कि आपने पिछले कुछ दशकों में जितनी तस्वीरें आपको याद होंगी, उससे कहीं अधिक ली होंगी। जब मोबाइल फोन अचानक कैमरा भी बन गए, तो सोशल मीडिया एक सामुदायिक फोटो एलबम में बदल गया, जिसमें यादें हमेशा-हमेशा के लिए ऑनलाइन रखी गईं। 2019 में, माइस्पेस ने 12 साल का संगीत और फ़ोटो गंवा दिए, जिससे एक करोड़ 40 लाख से अधिक कलाकार और पांच करोड़ ट्रैक प्रभावित हुए। अगर इंस्टाग्राम या पूरा इंटरनेट अचानक गायब हो जाए, तो क्या आप अपनी कीमती यादों तक पहुंच पाएंगे? हम “डिजिटल अंधकार युग” में रह रहे हैं, यह शब्द सूचना और संचार विशेषज्ञ टेरी कुनी द्वारा लोकप्रिय किया गया है। 

1997 में, कुनी ने चेतावनी दी थी कि हम “एक ऐसे युग में जा रहे हैं जहां आज हम जो कुछ भी जानते हैं, जो कुछ भी कोडित और इलेक्ट्रॉनिक रूप से लिखा गया है, वह हमेशा के लिए खो जाएगा”। उन्होंने तर्क दिया कि, मध्य युग के भिक्षुओं की तरह जिन्होंने पुस्तकों और इसलिए, ज्ञान को संरक्षित किया, हमें आज की डिजिटल वस्तुओं को संरक्षित करना चाहिए। अन्यथा, आने वाली पीढ़ियाँ हमारे वर्तमान जीवन के बारे में ज्ञान से वंचित रह जाएंगी। लोग अक्सर कहते हैं कि “इंटरनेट हमेशा के लिए है”, लेकिन फ़ोटो और वीडियो जैसी डिजिटल कलाकृतियाँ वास्तव में अस्थिर और गैर-स्थायी हैं। आपने संभवतः “लिंकरोट” का सामना किया होगा, जब किसी महत्वपूर्ण स्रोत का यूआरएल अब हटाए गए वेबपेज पर ले जाता है। समय के साथ हार्डवेयर अप्रचलित, ख़राब और उन्नत हो जाता है। बिट-रोट जिसे डेटा या फ़ाइल रोट या डेटा डिग्रेडेशन भी कहा जाता है। 

इसका अर्थ है कि हमारे पास अपने पिछले डेटा तक पहुंचने का कोई भौतिक साधन नहीं है। बहुत से लोगों को पहले से ही उस तकनीक और सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना कठिन लगता है जो अपने “जीवन के अंत” तक पहुँच गया है। बैकवर्ड अनुकूलता की कमी के साथ जब अद्यतन तकनीक या सॉफ़्टवेयर पुराने संस्करणों का समर्थन नहीं कर सकता। भविष्य की पीढ़ियाँ अप्रचलित स्वरूपों में संग्रहीत पुराने डेटा तक कैसे पहुँच पाएंगी? हम डेटा के स्वामित्व से संबंधित मुद्दों को भी उभरते हुए देख रहे हैं, खासकर जब उन्हें निजी निगमों द्वारा नियंत्रित किया जाता है। परिवारों को मृत प्रियजनों के सोशल मीडिया खातों तक पहुंचने में कानूनी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। इसी तरह, यदि स्पाटफाई या नेटफ्लिक्स कल बंद हो जाता है, तो आपके द्वारा दैनिक आधार पर स्ट्रीम किए जाने वाले किसी भी गाने या फिल्म का स्वामित्व आपके पास नहीं रहेगा। 

एक डिजिटल जीवन कई कारणों से, आपको शायद इस बात का एहसास भी न हो कि हम एक नए डिजिटल अंधकार युग के मध्य में हैं। गूगल स्मार्ट होम से लेकर कॉन्टैक्ट-ट्रेसिंग तकनीक तक, जीवन तेजी से डिजिटल हो रहा है। ऐप, इंटरनेट या सोशल मीडिया अकाउंट के बिना, अपनी पहचान सत्यापित करना और डेटा तक पहुंच हासिल करना मुश्किल है – यहां तक ​​कि अपने डेटा तक भी। बहुत से लोग अपने अस्तित्व को दर्ज करने, साबित करने और जीने के लिए गैर-डिजिटल साधनों को भी नहीं मानते हैं। इंस्टाग्राम की कहानियां 24 घंटों के बाद गायब हो जाती हैं, और स्नैपचैट और व्हाट्सएप के गायब होने वाले संदेश फीचर के साथ, आप शायद डेटा को तुरंत गायब करने के आदी हो गए हैं। पर्यावरणीय स्थिरता की बढ़ती आवश्यकता के साथ, डिजिटल प्रारूपों की ओर रुख करना हमारे कार्बन पदचिह्न को कम करने के लिए जिम्मेदार समाधान की तरह लगता है – हालांकि क्या आपने अपने द्वारा उत्पादित ई-कचरे के बारे में सोचा है? 

यहां तक ​​कि डेटा संरक्षण कानून अब लोगों को व्यक्तिगत डेटा मिटाने का अधिकार दे रहा है, फिर भी कई लोग नहीं चाहेंगे कि उनका डेटा हमेशा के लिए संरक्षित रहे। पहचान की चोरी सोशल मीडिया सामग्री से हो सकती है जो बायोमेट्रिक या अन्य व्यक्तिगत डेटा का खुलासा करती है। और इसमें साइबरस्टॉकिंग, साइबरबुलिंग, “रिवेंज पोर्न” का वितरण और ऑनलाइन ग्रूमिंग का जिक्र नहीं है। लेकिन इन सभी समझने योग्य चिंताओं के बावजूद, इस बारे में गंभीरता से सोचने के अभी भी अच्छे कारण हैं कि आप उन डिजिटल कलाकृतियों और डेटा को कैसे संरक्षित करते हैं जो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।

अपने पुराने डेटा की सुरक्षा और संरक्षण करना यदि आपने अपना फ़ोन खो दिया है, तो क्या आप महत्वपूर्ण फ़ोन नंबर याद रख सकते हैं, या खो जाने पर सड़कों पर नेविगेट कर सकते हैं? यदि उत्तर नहीं है, तो आप डेटा संरक्षण के बारे में अधिक सावधानी से सोचना चाहेंगे। यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में हम सभी को सोचना चाहिए, न कि इसे केवल डिजिटल पुरालेखपालों और संरक्षणकर्ताओं पर छोड़ देना चाहिए। जब डेटा को संरक्षित करने के लिए संगठित प्रयास किए जाते हैं, तो यह निर्णय कौन करता है कि क्या संरक्षित किया जाना चाहिए, यह तकनीकी के साथ-साथ एक राजनीतिक मुद्दा भी बन सकता है।

 जब आपकी अपनी डिजिटल यादों की बात आती है, तो ऐसी सेवाएँ हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं और डेटा को इतिहास में खो जाने से बचाने के लिए आप कदम उठा सकते हैं: विभिन्न उपकरणों में महत्वपूर्ण डेटा की कई प्रतियां (और प्रारूप) रखें: एसडी कार्ड, यूएसबी थंब ड्राइव, डीवीडी, ब्लू-रे डिस्क, बाहरी हार्ड ड्राइव और एनएएस (नेटवर्क संलग्न स्टोरेज) बॉक्स। इसे यह सुनिश्चित करने के साथ जोड़ा जाना चाहिए कि आप नियमित रूप से महत्वपूर्ण डेटा को नवीनतम डिवाइस या प्रारूप में स्थानांतरित करें (याद रखें, बिट-रोट से बचें)। एनालॉग रुझानों की खोज (पुनः) करने का प्रयास करें – वीडियो गेम के साथ-साथ बोर्ड गेम, स्ट्रीमिंग संगीत पर विनाइल रिकॉर्ड, या पोलरॉइड कैमरों के पुनरुत्थान का जश्न मनाएं।

डिजिटल फ़ोटो को मुद्रित फ़ोटो, एल्बम और भौतिक कलाकृति में बदलने के लिए कई सेवाएँ उपलब्ध हैं। एफएआईआर सिद्धांतों के लोकाचार – खोजने योग्य, पहुंच योग्य, इंटरऑपरेबल और पुन: प्रयोज्य – को अपनाएं ताकि आप और अन्य लोग किसी भी महत्वपूर्ण डेटा का पता लगा सकें और उस तक आसानी से पहुंच सकें जिसे आप संरक्षित करना चाहते हैं। अंत में, यदि आपको कोई अनुपयोगी हुआ लिंक या अन्य गायब डेटा मिलता है, तो आप लॉन्ग नाउ फाउंडेशन के सार्वजनिक रूप से सुलभ रोसेटा प्रोजेक्ट या इंटरनेट आर्काइव जैसे डेटा संरक्षण पहल का पता लगा सकते हैं, जो मुफ्त डिजिटल पुस्तकों, फिल्मों, सॉफ्टवेयर, संगीत और वेबसाइट की एक गैर-लाभकारी लाइब्रेरी है। (एजेंसी)