Photo credit - Whatsapp
Photo credit - Whatsapp

    Loading

    दिल्ली: सुप्रभात संदेशों और मीम्स से थक गए हैं जो मूल्यवान भंडारण (Storage) स्थान ले रहे हैं? यहां बताया गया है कि आप बिल्ट-इन टूल का उपयोग करके व्हाट्सएप मीडिया जैसे इमेज, वीडियो और फाइल को कैसे डिलीट कर सकते हैं। जबकि व्हाट्सएप का उपयोग करने के कई फायदे हैं, ऐसे समय होते हैं जब आप बस चाहते हैं कि सुप्रभात संदेश या मेम गायब हो जाएं। भले ही आप उन्हें अनदेखा कर सकते हैं, ये चित्र और वीडियो अक्सर स्वचालित रूप से डाउनलोड हो जाते हैं और समय के साथ हमारे डिवाइस संग्रहण (Storage) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा खा जाते हैं।

     बिल्ट-इन स्टोरेज टूल करे काम आसान

    यह एक कठिन काम है, खासकर उन लोगों के लिए जो कई समूहों का हिस्सा हैं या बहुत सारे मीडिया जैसे फोटो, वीडियो, फाइल और अन्य चीजें बहुत से लोगों से प्राप्त करते हैं। शुक्र है, व्हाट्सएप एक बिल्ट-इन स्टोरेज टूल(Built in Storage tool) के साथ आता है जो आपको यह पहचानने देता है कि कौन सी चैट कितनी स्टोरेज ले रही है और आपको फाइलों को आकार के अनुसार क्रमबद्ध करने देती है। यहां बताया गया है कि आप अपने डिवाइस पर व्हाट्सएप स्टोरेज स्पेस कैसे खाली कर सकते हैं।

    • व्हाट्सएप खोलें और ‘चैट’ टैब पर जाएं। अब ‘अधिक विकल्प’ पर टैप करें और ‘सेटिंग’ पर जाएँ।
    • अब ‘स्टोरेज एंड डेटा’ पर टैप करें और ‘मैनेज स्टोरेज’ विकल्प खोजें।
    • यहां सबसे ऊपर आपको ऐसे मैसेज मिलेंगे,जिन्हें कई बार फॉरवर्ड किया जा चुका है। इसके नीचे आप ‘5 एमबी से बड़ी’ फाइल करेंगे।
    • उपरोक्त अनुभागों पर टैप करने से आपको उन्हें एक-एक करके चुनने और हटाने का विकल्प मिलेगा या आप उन सभी को चुनकर हटा सकते हैं।
    •  हटाने के लिए,उन सभी वस्तुओं का चयन करें जिन्हें आप पहले हटाना चाहते हैं और ऐप के शीर्ष दाईं ओर दिखाई देने वाले डिलीट आइकन पर टैप करें।
    • आप सर्च फीचर का इस्तेमाल करके चैट से आइटम्स को डिलीट भी कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए चैट सेक्शन में जाएं और फोटो,वीडियो और डॉक्यूमेंट पर टैप करें। वह आइटम ढूंढें जिसे आप हटाना चाहते हैं,अधिक पर टैप करें और डिलीट बटन को हिट करने के लिए आगे बढ़ें।