PIC: Twitter
PIC: Twitter

    Loading

    नई दिल्ली: दिग्गज स्मार्टफोन मेकर कंपनी Samsung ने बुधवार को अपना नया स्मार्टफोन Galaxy Z Flip 4 को Galaxy Unpacked इवेंट में लॉन्च कर दिया है। नया क्लैमशेल फोल्डेबल स्मार्टफोन कई शानदार फीचर्स से लैस है। इसमें सैमसंग के आर्मर एल्युमिनियम फ्रेम के साथ वाटर-रेसिस्टेंट IPX8 बिल्ड दिया गया है। सैमसंग ने Galaxy Z Flip 4 पर फोटो और वीडियो हैंड्सफ्री लेने के लिए FlexCam फीचर को भी दिया है। 

    Specifications

    Samsung Galaxy Z Flip 4 स्मार्टफोन में डुअल-सिम (नैनो + eSIM) सपोर्ट दिया गया है। यह स्मार्टफोन Android 12 पर बेस्ड OneUI 4.1.1 पर काम करता है। इस स्मार्टफोन में 6.7 इंच का प्राइमरी फुल-एचडी+ (1,080×2,640 पिक्सल) डायनेमिक AMOLED 2X इन्फिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले दिया गया है। जिसका 120Hz अडैप्टिव रिफ्रेश रेट है। प्राइमरी डिस्प्ले का साइज काफी हद तक पिछले साल के मॉडल की तरह है। इसमें बाहर की ओर 260 x 512 पिक्सल रिजॉल्यूशन के साथ 1.9 इंच का सुपर AMOLED डिस्प्ले दिया गया है।

    कंपनी का दावा है कि, Galaxy Z Flip 4 पर फ्लेक्स मोड से यूजर्स दो ऐप को स्प्लिट स्क्रीन मोड में एक्सेस कर पाएंगे। कंपनी के अनुसार, यूजर्स बाहरी डिस्प्ले से कॉल भी कर सकते हैं और टेक्स्ट का जवाब भी दे पाएंगे। कार को अनलॉक करने के साथ-साथ और भी बहुत कुछ इस स्मार्टफोन के द्वारा किया जा सकता है। 

    Samsung Galaxy Z Flip 4 फोल्डेबल स्मार्टफोन ऑक्टा-कोर 4nm Qualcomm Snapdragon 8+ Gen 1 SoC पर काम करता है, जो 8GB रैम के साथ आता है। इस स्मार्टफोन में 4 डुअल रियर कैमरा दिया गया है। जिसमें 12-मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड प्राइमरी सेंसर मिलता है। जबकि 12-मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा है। वहीं, Galaxy Z Flip 4 में फोल्डिंग डिस्प्ले के ऊपर 10-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मौजूद है। 

    इतना ही नहीं, Samsung Galaxy Z Flip 4 पर एक नया FlexCam फीचर भी दिया गया है। जिससे यूजर्स फोन को सतह पर खड़ा करके फोटो और वीडियो को आसानी से हैंड्सफ्री करके क्लिक कर पाएंगे। कंपनी का दावा है कि, फ्लेक्सकैम को Meta के स्वामित्व वाले सोशल प्लेटफॉर्म जैसे Instagram, Facebook और WhatsApp के लिए ऑप्टिमाइज़ किया गया है।

    Samsung Galaxy Z Flip 4 में 512GB तक इनबिल्ट स्टोरेज दिया गया है। वहीं, कनेक्टिविटी के लिए इस स्मार्टफोन में 5G, 4G LTE, वाई-फाई 802.11 a/b/g/n/ac/ax, ब्लूटूथ 5.2, GPS/ A-GPS, NFC और USB Type-C पोर्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। फोन में साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है। इस स्मार्टफोन में 3,700mAh की बैटरी दी है, जो 25W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट के साथ आती है। फोन फास्ट वायरलेस चार्जिंग 2.0 और वायरलेस पावरशेयर को भी सपोर्ट करता है।

    Price

    Samsung Galaxy Z Flip 4 की कीमत 999 डॉलर यानी लगभग 79,000 रुपये से शुरू होती है। फोन ब्लू, बोरा पर्पल, ग्रेफाइट और पिंक गोल्ड कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगा। इसमें तीन रैम + स्टोरेज कॉन्फिगरेशन होंगे – 8GB + 128GB, 8GB + 256GB, और 8GB + 512GB वेरिएंट। यह स्मार्टफोन दुनिया भर के चुनिंदा बाजारों में 26 अगस्त से खरीदने के लिए उपलब्ध होगा। हालांकि, Galaxy Z Flip 4 की भारत कीमत और उपलब्धता के बारे में जानकारी हासिल नहीं हुई है।