अब कॉल करने पर नंबर के साथ दिखेगा नाम, जल्द लॉन्च होगी ये नई सर्विस

    Loading

    नई दिल्ली: फ्रॉड कॉल्स (Fraud Calls) और Spam Calls से हर कोई परेशान है। कई बार तो कुछ ऐसे नंबर से कॉल आते हैं कि मानों आपको कोई जानने वाला आपको कॉल कर रहा है। इस तरह की कॉल्स में स्कैमर्स किसी बैंक एग्जीक्यूटिव या फिर कोई अन्य शख्स बनकर कॉल करते हैं और आपकी निजी जानकारी हासिल करने की कोशिश करते हैं। ऐसे में अब तक इस तरह के कॉल्स पर लगाम नहीं लग पाया है। हालांकि, अब इन सब से बचने के लिए TRAI एक नए फीचर पर काम कर रही है। 

    TRAI (टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया) का एक फीचर पर काम कर रही है, जो कॉलर आइडेंटिटी से जुड़ा हुआ है। रिपोर्ट्स के अनुसार, जल्द ही किसी नंबर से कॉल आने पर आपको उस शख्स का नाम भी नजर आएगा। ये नाम यूजर के KYC के मुताबिक होगा। यानी जिसके नाम पर सिम होगी आपको उसका नाम दिखाई देगा। जैसे ही यह नियम लागू हो जाएगा, वैसे ही यूजर्स को उस कॉलर का नाम नजर आएगा, जिसका नंबर आपके फोन में सेव नहीं होगा।

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, TRAI इस फीचर को अगले तीन हफ्तों में लॉन्च कर सकती है। फिलहाल इस तरह का फीचर TrueCaller जैसे थर्ड पार्टी ऐप्स के पास है। कई यूज़र्स इसका इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन, ट्रूकॉलर जैसे ऐप्स का पूरा डेटा क्राउडसोर्स होता है, इसलिए इन पर 100 परसेंट भरोसा नहीं कर सकते हैं। हालांकि, KYC बेस्ड सिस्टम पर आप पूरा भरोसा कर सकेंगे। 

    ऐसी ही एक और सर्विस पर काम चल रहा है, जिससे वॉट्सऐप पर भी यूजर्स को कॉलर आइडेंटिटी की जानकारी हासिल हो पाएगी। बहुत से लोग वॉट्सऐप पर फ्रॉड कॉल्स का शिकार भी हो रहे हैं। ऐसे में TRAI एक ऐसे फीचर पर काम कर रही है, जिससे यूज़र्स को पता चलेगा कि, उन्हें कौन कॉल कर रहा है। इस सर्विस के आने के बाद यूजर्स को एक बेहतर कॉलिंग एक्सपीरियंस मिलेगा।