File Photo
File Photo

Loading

सियोल: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की बहन ने एक जासूसी उपग्रह के प्रक्षेपण के लिए उनके देश की आलोचना करने को लेकर बृहस्पतिवार को अमेरिका पर निशाना साधा। उन्होंने अमेरिका पर ‘‘गैंगस्टर जैसा” पाखंड करने का आरोप लगाया और जोर देकर कहा कि जल्द ही (उपग्रह का) सफल प्रक्षेपण किया जाएगा। दरअसल, उत्तर कोरिया ने बुधवार को एक जासूसी उपग्रह प्रक्षेपित करने का प्रयास किया था, लेकिन वह इसमें नाकाम रहा था। प्रक्षेपण के तत्काल बाद अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान ने उत्तर कोरिया की आलोचना की थी। 

अमेरिका अपनी विकृत सोच के कारण घिसी-पिटी और अनाप-शनाप बातें कर रहा 

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एडम हॉग ने कहा था कि वाशिंगटन उत्तर कोरिया की ओर से जासूसी उपग्रह प्रक्षेपण की कड़ी निंदा करता है, क्योंकि उसने प्रतिबंधित बैलिस्टिक मिसाइल तकनीक का प्रयोग किया, तनाव बढ़ाया और क्षेत्र में व अन्य जगहों पर सुरक्षा व्यवस्था को अस्थिर करने का खतरा पैदा किया। किम जोंग उन की बहन किम यो ने हॉग के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अमेरिका अपनी विकृत सोच के कारण घिसी-पिटी और अनाप-शनाप बातें कर रहा है। किम यो ने कहा, ‘‘अगर उत्तर कोरिया पर उपग्रह प्रक्षेपण को लेकर प्रतिबंध लगाया जाना है, तो अमेरिका और बाकी सभी देशों, जिन्होंने पहले ही हजारों उपग्रह प्रक्षेपित किए हैं, उनकी भी निंदा की जानी चाहिए।

उपग्रह जल्द अंतरिक्ष की कक्षा में होगा स्थापित

यह आत्म-विरोधाभास से जुड़े कुतर्क के अलावा और कुछ नहीं है। उन्होंने कहा कि लंबे वक्त से तर्क दिया जा रहा है कि केवल उत्तर कोरिया को बैलिस्टिक रॉकेट प्रणाली के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने वाले संयुक्त रष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुसार ऐसा करने की अनुमति नहीं है, जबकि अन्य देश ऐसा कर रहे हैं। यह स्पष्ट रूप से गैंगस्टर जैसा बर्ताव और अंतरिक्ष का इस्तेमाल करने के उत्तर कोरिया के अधिकार का उल्लंघन है। किम यो ने जोर देकर कहा कि उत्तर कोरिया अपने जासूसी उपग्रह को जल्द अंतरिक्ष की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित करेगा। (एजेंसी)