ट्यूमर को सूंघकर कैंसर का पता लगाएगी सर्जिकल चाकू

    Loading

    दिल्ली: सर्जिकल चाकू विश्वसनीय रूप से एंडोमेट्रियल कैंसर (cancer) का निदान कर सकता है और हजारों स्वस्थ महिलाओं को जल्दी ठीक होने में मदद कर सकता हैएक क्रांतिकारी सर्जिकल चाकू जो “ट्यूमर को सूंघता है” सेकंड के भीतर गर्भ के कैंसर का निदान कर सकता है, शोधकर्ताओं ने एक सफलता में पाया है जो हजारों स्वस्थ महिलाओं को जल्दी-जल्दी ठीक होने में सक्षम बना सकता है। यह बीमारी महिलाओं में चौथा सबसे आम कैंसर है और यूके में लगभग 9,000 को प्रभावित करती है, लेकिन बायोप्सी (biopsy) से गुजरने वाले संदिग्ध लक्षणों वाले लगभग 10% लोगों में ही यह पाया जाता है। अब इंपीरियल कॉलेज लंदन के विशेषज्ञों ने पता लगाया है कि सर्जिकल चाकू एक उपकरण जो पहले से ही स्तन और मस्तिष्क के कैंसर के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है, एंडोमेट्रियल कैंसर की उपस्थिति का सटीक पता लगा सकता है। 

    89% की ​​​​सटीकता के साथ सेकंड में एंडोमेट्रियल कैंसर का विश्वसनीय निदान 

    शोधकर्ताओं की टीम ने बताया कि सर्जिकल चाकू ने 89% की ​​​​सटीकता के साथ सेकंड में एंडोमेट्रियल कैंसर का विश्वसनीय निदान किया, हिस्टोपैथोलॉजिकल निदान की प्रतीक्षा में महिलाओं के लिए वर्तमान देरी को कम किया। इस अध्ययन में प्रस्तुत निष्कर्ष नए नैदानिक ​​​​मार्गों का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं। सर्जिकल चाकू गर्भाशय से निकाले जाने के बाद बायोप्सी ऊतक के वाष्पीकृत होने पर निकलने वाले धुएं का विश्लेषण करके कैंसर और स्वस्थ ऊतक के बीच अंतर करने के लिए विद्युत धाराओं का उपयोग करता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि इसकी प्रभावशीलता संदिग्ध गर्भ कैंसर वाली 150 महिलाओं से बायोप्सी ऊतक के नमूनों का उपयोग करके साबित हुई थी, और परिणाम वर्तमान निदान विधियों की तुलना में थे। टीम एक प्रमुख ​​परीक्षण शुरू करने की योजना बना रही है, जिससे इसका उपयोग व्यापक हो सकता है।

    मरीजों के लिए बहूत महत्वपूर्ण 

    ईव अपील कैंसर चैरिटी के मुख्य कार्यकारी एथेना लैमनिसोस, जिन्होंने शोध को वित्त पोषित किया, ने कहा कि परीक्षण के परिणामों की प्रतीक्षा करना तनावपूर्ण है – खासकर यदि वह परीक्षण यह पता लगाने के लिए है कि आपको कैंसर है या नहीं। जब आप सुनते हैं कि ‘सी’ शब्द भी एक संभावना है, तब तक दिन जल्दी से नहीं गुजर सकते जब तक कि कोई चिकित्सक आपको सब कुछ स्पष्ट न कर दे। गर्भ कैंसर में पोस्टमेनोपॉज़ल रक्तस्राव का एक ‘लाल झंडा’ लक्षण है जिसे हमेशा आपके जीपी से दो सप्ताह के रेफ़रल पर जांचना चाहिए। परिणामों के लिए दो सप्ताह और इंतजार करना रोगियों के लिए वास्तव में कठिन हो सकता है। रजोनिवृत्ति के बाद असामान्य योनि रक्तस्राव के कई कारण हैं – गर्भ कैंसर उनमें से सिर्फ एक है – ​​​​परीक्षण प्रदान करने की क्षमता जो कैंसर को तुरंत या बाहर निकालती है, और सटीकता के साथ, ऐसा सकारात्मक अंतर ला सकती है। इस ईव-समर्थित शोध में तेजी से निदान में एक कदम परिवर्तन करने की क्षमता है, और 90% महिलाओं के लिए पोस्टमेनोपॉज़ल रक्तस्राव जो कि कैंसर नहीं है, उनके दिमाग को आराम से रखने का एक प्रभावी तरीका है। हम जानते हैं कि यह मरीजों के लिए कितना महत्वपूर्ण है। इम्पीरियल कॉलेज लंदन में शोध का नेतृत्व करने वाली प्रोफेसर सदाफ घाम-मघामी ने कहा कि सेकंड के भीतर निदान होने से कैंसर की पुष्टि करने वाली महिलाओं को जल्द इलाज शुरू करने में मदद मिल सकती है, जबकि स्वस्थ मानी जाने वाली महिलाएं हफ्तों की चिंता से बच सकती हैं। 

    कैंसर के संभावित निदान के लिए संदर्भित 

     सर्जिकल चाकू में काफी असामान्य योनि रक्तस्राव वाले रैपिड-एक्सेस क्लीनिक में देखे गए लोगों को प्रबंधित करने के तरीके को पूरी तरह से क्रांतिकारी बनाने की क्षमता है, जिन्हें एंडोमेट्रियल कैंसर के संभावित निदान के लिए संदर्भित किया गया है। 89% की अपनी उच्च नैदानिक ​​सटीकता और 94% के सकारात्मक भविष्य कहनेवाला मूल्य के साथ, कोई व्यक्ति तुरंत कैंसर होने की बहुत कम संभावना के व्यक्ति को आश्वस्त कर सकता है यदि सर्जिकल चाकू का परिणाम नकारात्मक है और उन लोगों के लिए आगे के परीक्षण और स्कैन और उपचार में तेजी लाता है जिनकी बायोप्सी इंगित करती है। कैंसर की उपस्थिति यह मानक पैथोलॉजी से पुष्टि की प्रतीक्षा के दौरान हो सकता है, जिसमें दो सप्ताह तक का समय लग सकता है।