”केबीसी 11”के मेकर्स ने मांगी माफी, ”शिवाजी महाराज” से जुड़े सवाल के आप्शन से नाराज हुए दर्शक

मुंबई, सोनी टीवी पर चल रहा बिग बी अमिताभ बच्चन का शो 'केबीसी 11' फ़िलहाल सुर्खियों में है. इस बार शो में शिवाजी महाराज से जुड़ा एक सवाल पूछा गया. लेकिन इस सवाल के दौरान कुछ ऐसा हुआ है जिससे लोग ये शो

मुंबई, सोनी टीवी पर चल रहा बिग बी अमिताभ बच्चन का शो ‘केबीसी 11’ फ़िलहाल सुर्खियों में है. इस बार शो में शिवाजी महाराज से जुड़ा एक सवाल पूछा गया. लेकिन इस सवाल के दौरान कुछ ऐसा हुआ है जिससे लोग ये शो बंद करने की मांग कर रहे है. साथ ही शो के मेकर्स और अमिताभ बच्चन ने से माफी मांगने की मांग कर रहे हैं. हालांकि इस विवाद को बढ़ता देख शो के मेकर्स ने सभी से माफी मांगी है और एक वीडियो भी जारी किया है.

दरअसल, 6 नवंबर 2019 को ‘केबीसी 11’ के एपिसोड में गुजरात के राजकोट से शाहेदा चंद्रन हॉटसीट पर बैठीं थी. शाहेदा ने काफी अच्छा गेम खेला लेकिन इसी एपिसोड में एक सवाल ऐसा था, जिसके ऑप्शन में छत्रपति शिवाजी महाराज का नाम था. लेकिन, इसमें उनका नाम सिर्फ ‘शिवाजी’ लिखा हुआ था.इस सवाल को देखकर कई लोग नाराज हो गए और उन्होंने केबीसी पर सवाल उठाते हुए कहा कि, जब औरंगजेब के आगे मुगल सम्राट लग सकता है,तो शिवाजी के आगे छत्रपति शिवाजी क्यों नहीं लग सकता है.इसी के साथ लोगों ने इसे छत्रपति शिवाजी महाराज का अपमान बताया और केबीसी 11 को बंद करने की मांग भी की.

कंटेस्टेंट से पूछा गया था ये सवाल
इनमें से कौन से शासक मुगल सम्राट औरंगजेब के समकालीन थे?’
ऑप्शन थे-
A- ‘महाराणा प्रताप’               B- ‘राणा सांगा’
C- ‘महाराजा रणजीत सिंह’     D- ‘शिवाजी’

वहीं सोशल मीडिया पर बढ़ते विवाद को देखते हुई केबेसी के मेकर्स ने अपने अगले एपिसोड में माफी का स्क्रोल चलाया. सोनी टीवी के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो शेयर कर लिखा गया है कि ‘बुधवार के केबीसी एपिसोड में असावधानी के कारण छत्रपति शिवाजी महाराज का एक त्रुटिपूर्ण संदर्भ दे दिया गया था. हमें इसका खेद है और लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए हमने अपना खेद जाहिर करते हुए कल के एपिसोड में एक स्क्रोल भी चलाया है’.