federer-nadal-andy-murray-medveded-clijsters-oppose-ptpa-djokovic-pospisil-plan-for-professional-tennis-players-association

एटीपी पुरूष टूर , डब्ल्यूटीए महिला टूर और चारों ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के अलावा खेल का संचालन करने वाली अन्य इकाईयों ने भी इस प्रस्ताव के खिलाफ आवाज उठाई है।

Loading

न्यूयॉर्क. रोजर फेडरर (Roger Federer), राफेल नडाल (Rafael Nadal) और एटीपी खिलाड़ी परिषद (ATP Player Council) के सदस्यों ने नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) और वासेक पोस्पिसिल (Vasek Pospisil) के पेशेवर टेनिस खिलाड़ियों के प्रतिनिधित्व के लिए नये समूह के गठन के प्रस्ताव पर सवाल उठाते हुए कहा कि इससे खेल में राजनीति को बढ़ावा मिलेगा। एटीपी पुरूष टूर , डब्ल्यूटीए महिला टूर और चारों ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के अलावा खेल का संचालन करने वाली अन्य इकाईयों ने भी इस प्रस्ताव के खिलाफ आवाज उठाई है। उन्होंने शनिवार को संयुक्त रूप से बयान जारी कर कहा, ‘‘यह अधिक से अधिक सहयोग का समय है, विभाजन का नहीं।”

पोस्पिसिल ने शनिवार को एक तस्वीर ट्वीट की जिसमें यूएस ओपन के कोर्ट पर मास्क लगाये खिलाड़ियों का एक समूह खड़ा है। उन्होंने इसके साथ लिखा, ‘‘ हम व्यावसायिक टेनिस खिलाड़ी संघ (पीटीपीए) की शुरूआत की घोषणा करने के लिए उत्साहित हैं।” इससे पहले खिलाड़ियों को भेजे ईमेल में बताया गया था कि विश्व नंबर एक नोवाक जोकोविच और शीर्ष 30 में शामिल रहे पोस्पिसिल पेशेवर टेनिस खिलाड़ियों का प्रतिनिधित्व करने के लिए बन रहे नये समूह में सह-अध्यक्ष होंगे। इसमें कहा गया था इसका संचालन नौ ट्रस्टी करेंगे जिसमें सभी खिलाड़ी शामिल होंगे।

जोकोविच ने शनिवार को वेस्टर्न एवं सदर्न ओपन जीतने के बाद कहा, ‘‘ हम बहिष्कार (किसी संघ या समूह) का आह्वान नहीं कर रहे हैं। हम समानांतर टूर की योजना नहीं बना रहे हैं। बेशक मैं चाहूंगा कि रोजर (फेडरर) और राफा (नडाल) इसके बोर्ड में शामिल हो निश्चित रूप से मैं सभी खिलाड़ियों को बोर्ड में रखना पसंद करूंगा। लेकिन मैं समझता हूं कि उनके विचार अलग हो सकते है।” फेडरर और नडाल ने खिलाड़ी परिषद के प्रतिनिधि केविन एंडरसन, जर्गन मेल्जर, सैम क्वेरे और ब्रूनो सोरेस के उस प्रस्ताव का समर्थन किया जिसमें नये समूह में शामिल नहीं होने का सुझाव दिया गया था।

नडाल ने ट्वीट किया, ‘‘दुनिया एक कठिन और जटिल दौर से गुजर रही है। मेरा व्यक्तिगत रूप से मानना ​​है कि यह समय संयमित होकर हम सभी को एक ही दिशा में एक साथ काम करने का है। यह किसी से एकजुटता या अलगाव दिखाने का समय नहीं है। ” फेडरर ने नडाल का समर्थन करते हुए ट्वीट किया, ‘‘ यह अनिश्चित और चुनौतीपूर्ण समय है लेकिन मेरा मानना ​​है कि हमारे लिए खिलाड़ियों के रूप में एकजुट होना महत्वपूर्ण है।” (एजेंसी)