Bhiwandi Municipal Corporation

    Loading

    भिवंडी. आगामी दिनों में कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave) के संभावित खतरे को देखते हुए भिवंडी महानगरपालिका प्रशासन (Bhiwandi Municipal Administration) नागरिकों, बच्चों की स्वास्थ्य उपचार सुविधा के लिए पूर्णतया तैयार है। शहर के नागरिकों को बेहतर उपचार सुविधा प्रदान करने हेतु महानगरपालिका प्रशासन कृत संकल्प है।

    महानगरपालिका क्षेत्र अंतर्गत 3 कोविड उपचार सेंटरों में नागरिकों सहित बच्चों के लिए आईसीयू (ICU) और ऑक्सीजन (Oxygen) युक्त बेड 24 घंटे तैयार रखे गए है। महानगरपालिका प्रमुख चिकित्सा अधिकारी (Municipal Corporation Chief Medical Officer) डॉ. कारभारी खरात (Dr. Karbhari Kharat) नें शहरवासियों से कोरोना खात्मा के लिए कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन किए जाने का आह्वान किया है। 

    गौरतलब है कि पावरलूम नगरी भिवंडी में कोरोना महामारी का ग्राफ निरंतर तेजी से घट रहा है। महानगरपालिका प्रशासन के कुशल नियोजन से पिछले 1 माह से महानगरपालिका क्षेत्र अंतर्गत रहिवासी एवं झोपड़ पट्टी क्षेत्रों में कोरोना के 2-4 मरीज ही पाए जा रहे है।  कोरोना के निरंतर घटते ग्राफ की वजह से शहरवासियों सहित महानगरपालिका प्रशासन ने राहत की सांस ली है। महानगरपालिका प्रशासन द्वारा आईजीएम अस्पताल में आरटीपीसीआर और एंटीजेन टेस्ट पूर्ववत शुरू रखा गया है। कोरोना लक्षण की आशंका होने पर नागरिक टेस्टिंग कर रहे है। कोविड पीड़ित होने पर सेंटर में एडमिट होकर उपचार कर स्वस्थ होकर घर लौट रहे है।

    कोरोना ग्राफ कम होने की वजह से भिवंडी महानगरपालिका प्रशासन द्वारा शहर में चल रहे 3 कोविड सेंटरो में से 2 को आंशिक रूप से बंद कर दिया गया है। स्वर्गीय परशुराम स्टेडियम स्थित खुदाबख्श हाल स्थित कोविड सेंटर में कोरोना पीड़ित मरीजों का उपचार कुशल डॉक्टरों की टीम द्वारा किया जाता है। महानगरपालिका प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. कारभारी खरात के अनुसार कोरोना की तीसरी संभावित लहर को देखते हुए महानगरपालिका प्रशासन द्वारा बच्चों की जीवन सुरक्षा हेतु महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। नागरिकों और बच्चों की उपचार सुविधा की खातिर पूरी तैयारी की गई है महानगरपालिका हद्द स्थित कोरोना उपचार सेंटर खुदाबख्श हाल, संपदा हाल (भादवड) एवं वराल देवी तालाब स्थित मंगल कार्यालय में कोविड उपचार सेंटर को 24 घंटे पूर्णतया तैयार रखा गया है।

    महानगरपालिका द्वारा संचालित 3 कोविड उपचार सेंटरों में करीब 400 बेड है। कोविड सेंटर स्थित 400 में से 100 बेड को आईसीयू सहित ऑक्सीजन सुविधा से परिपूर्ण किया गया है एवं आईसीयू बेड में से 20 बेड पूर्णतया बच्चों के लिए आरक्षित रखा गया है। करीब 1 लाख 25 हजार लोगों का वैक्सीन टीकाकरण हुआ है। पर्याप्त वैक्सीन डोज न मिलने की वजह से पहले चलाए जा रहे 10 टीकाकरण सेंटरों में से 8 को बंद कर 2 सेंटर पर ही टीकाकरण शुरू है। शासन से वैक्सीन की कम मात्रा मिलने से टीकाकरण में विलंब हो रहा है। डॉक्टर खरात के अनुसार, वैक्सीन टीकाकरण ही कोविड महामारी का सुरक्षा कवच है। शहर के नागरिकों को कोरोना महामारी से बचाव एवं नियंत्रण हेतु शासन द्वारा निर्देशित कोविड प्रोटोकाल मुंह पर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कड़ाई से करना चाहिए। सावधानी एवं कोविड प्रोटोकाल पालन से ही कोरोना बीमारी पर विजय पाई जा सकती है।