Vaccination in Thane Manpa border from 11 am on Saturday
Representative Picture

  • ठाणे मनपा ने लिया निर्णय
  • सर्वेक्षण का भी 70 फीसदी काम हुआ पूरा

ठाणे. वैश्विक महामारी कोरोना की जंग में दो दो हाथ करने  वाले कोरोना योद्धाओं अर्थात स्वास्थ्य सेवकों को कोरोना का टीका दिया जाएगा. यह महत्वपूर्ण घोषणा ठाणे मनपा प्रशासन ने की है. क्योंकि कोरोना का टीका अब कुछ ही महीनों में उपलब्ध होने वाला है और सरकार के निर्देशानुसार मनपा प्रशासन ने भी इसके वितरण को लेकर मास्टर प्लान तैयार करने की शुरुआत कर दी है, जिसके अनुसार पहले चरण में कोरोना का टीका स्वास्थ्य सेवा से जुड़े कर्मियों को दिया जाएगा और इनका 70 फीसदी सर्वेक्षण काम पूरा कर लिया गया है. उक्त जानकारी मनपा आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा ने दी. 

बता दें कि सर्दी का मौसम आ चुका है और सर्दी अधिक बढ़ने से कोरोना का संक्रमण बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. अर्थात एक प्रकार से कोरोना की दूसरा लहर आने की आशंका बढ़ गई है. उत्तर भारत में मुख्यतः दिल्ली और एनसीआर के साथ-साथ राजस्थान और गुजरात में इसका असर दिखाया दे रहा है.

राज्य सरकार ने सतर्कता बरतते हुए राजस्थान, दिल्ली, गुजरात और गोवा से आने वाले लोगों का कोरोना जांच अनिवार्य कर दिया है. अब इसे लेकर ठाणे मनपा भी सतर्क हो गई है. इस संदर्भ में मनपा आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा ने कहा कि आगामी कुछ महीनों में कोरोना का टीका उपलब्ध होने की संभावना है. ऐसे में इसका नियोजन किस प्रकार हो, इसके लिए मनपा ने पूरी तैयारी कर ली है. मनपा के माध्यम से शहर के सभी क्लीनिक्स, ब्लड बैंक, अस्पताल आदि सहित डाक्टरों का सभी प्रकार की ओपीडी तथा स्वास्थ्य सेवा में कार्यरत सभी प्रकार के कर्मचारियों और  डाक्टरों का डेटा तैयार करने का काम युद्धस्तर पर किया जा रहा है. इसमें से अब तक 70 फीसदी स्वास्थ्य कर्मियों का सर्वेक्षण काम पूरा कर लिया गया है और इन स्वास्थ्य कर्मियों  को कोरोना का पहला टीका दिया जाएगा.