abhijeet bangar

Loading

नवी मुंबई. 16 जनवरी से देश भर में कोविड-19 टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) की शुरुआत हो गई है। जिसके तहत नवी मुंबई महानगरपालिका (Navi Mumbai Municipal Corporation) के क्षेत्र में 4 टीकाकरण केंद्र शुरू किए गए हैं। जहां पर प्रथम दिन 313 व दूसरे दिन 237 स्वास्थ्यकर्मियों को यह टीका लगाया गया है। अभी तक इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं पाया गया है। इस बात को ध्यान में रखते हुए मनपा आयुक्त ने जिन लोगों को टीकाकरण के लिए दिन व समय का संदेश आया है, उनसे टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीका लगवाने की अपील की है।

गौरतलब है कि प्रथम चरण में सरकार के निर्देशानुसार प्रथम चरण में डॉक्टरों, नर्सों व अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 का टीका लगाया जा रहा है। नवी मुंबई मनपा के आयुक्त अभिजीत बांगर के अनुसार मनपा के क्षेत्र में अब तक जिन स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया गया है, उनके अनुभवों की जानकारी हासिल की गई है। इस टीका को लगवाने के बाद नाममात्र ने हल्का सा बुखार महसूस किया है। किसी को कोई गंभीर तकलीफ नहीं हुई है। इससे यह स्पष्ट हो गया है कि कोविड-19 का टीका स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है। यह पूरी तरह से स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित है।

संक्रमण का प्रभाव कम हुआ 

आयुक्त बांगर के मुताबिक देश भर में जून, जुलाई और अगस्त 2020 के महीने की तुलना में अब कोविड से संक्रमित लोगों के मिलने की संख्या कम जरूर हुई है, लेकिन यह संक्रमण खत्म नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि यूरोप के कई देशों में कोविड-19 का स्ट्रेन नामक नया संक्रमण सामने आया है। इसलिए कोविड-19 के प्रति अब भी सतर्क रहने की जरूरत है। इसका टीकाकरण शुरू होने से बड़ा दिलासा मिला है। कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों को यह टीका लगाने पर भविष्य में आने वाली समस्या को टाला जा सकता है। इसलिए कोविड-19 का टीका सभी को लगवाना चाहिए।

शरीर में तैयार होगी एंटीबॉडीज

मनपा आयुक्त के अनुसार कोविड-19 का टीका 18 साल की उम्र से ऊपर के लोगों के लिए यह पूरी तरह से सुरक्षित टीका है। यह टीका गर्भवती महिलाओं व बच्चे को स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए नहीं है। जिन लोगों के लिए यह टीका है, वे इसे लगवाने से पहले केंद्र के डॉक्टर को यह जरूर बताएं कि किस तरह की दवा का सेवन कर रहे हैं। यह टीका 4 सप्ताह में 2 बार लगवाना है। इसके लेने से शरीर में  एंटीबॉडीज तैयार होगी, जिससे कोविड-19 के संक्रमण से सुरक्षा मिलेगी। इसलिए इसके बारे में किसी तरह का संदेह करने की जरूरत नहीं है।