Deogad's hapus came to APMC

Loading

नवी मुंबई. वाशी स्थित एपीएमसी (APMC Vashi) की फल मंडी में कोंकण (Konkan) के देवगड़ (Devgarh) से हापुस आम (Hapus mango) की आवक शुरू हो गई है। देवगड़ के हापुस की आवक 2 पेटी आम से हुई है, जिसकी पूजा करने के बाद इसे बेचने के लिए उपलब्ध किया गया है। इसकी एक पेटी 7 से 9 हजार रुपए में बिकने की संभावना मंडी के फल बिक्रेता द्वारा व्यक्त की जा रही है।

एपीएमसी की फल मंडी में थोक में कारोबार कर रहे अविनाश पानसारे के अनुसार हर साल कोंकण के रत्नागिरी व देवगड़ के हापुस की आवक फरवरी के महीने में होती थी। लेकिन इस साल जनवरी के माह में ही इसकी आवक शुरू हुई है। जिसके चलते अब हापुस आम के शौकीनों को ज्याद प्रतिक्षा नहीं करनी पड़ेगी। आने वाले दिनों में इसकी आवक बढ़ने की पूरी संभावना है। हर साल मार्च से मई के दौरान इसकी सबसे अधिक आवक होती है।

विगत वर्ष कोरोना की पड़ी थी मार

फल मंडी में आम का थोक में कारोबार करने वाले व्यापारियों के मुताबिक विगत वर्ष फरवरी के महीने में हापुस आम की आवक शुरू हो गई थी, लेकिन मार्च के महीने में कोरोना के संक्रमण की वजह से लॉकडाउन घोषित किया गया था। इस वजह से हापुस आम के कारोबार पर कोरोना की मार पड़ी थी। कोरोना के चलते विगत वर्ष आम का उत्पादन करने वाले बगीचा मालिकों व वाशी की एपीएमसी में इसकी बिक्री करने वाले व्यापारियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा था। अब अनलॉक का दौर है, जिसके चलते इस साल आम के व्यापार में सुधार आने की उम्मीद है।