Garbage dumping in Aadharwadi dumping ground

    कल्याण. कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (Kalyan-Dombivali Municipal Corporation) क्षेत्र में 25 मई 2020 से शून्य कचरा मुहिम (Zero Garbage Drive) प्रारंभ करने के बाद अब 25 मई 2021 को एक साल पूरा होने पर मनपा के आधारवाडी डम्पिंग ग्राउंड पर कचरा डालना बंद करने के बाद बुधवार को मनपा कमिश्नर डॉ. विजय सूर्यवंशी ने डम्पिंग ग्राउंड परिसर का स्वच्छता (घनकचरा) विभाग के उपायुक्त रामदास कोकरे एवं मनपा के अन्य अधिकारियों के साथ डंपिंग ग्राउंड का दौरा कर जायजा लिया।

    इस डम्पिंग ग्राउंड पर कचरे का बायोमायनिंग कर समतल किया जाएगा और इस जगह पर एक सुंदर सा गार्डन, साइकिल टैक एवं जॉगिंग टैक का निर्माण किया जायेगा। ऐसी जानकारी पत्रकारों से बात करते हुए मनपा कमिश्नर डॉ. विजय सूर्यवंशी ने दी।  कमिश्नर ने कहा कि इमारत निर्माण की अनुमति (परमीशन) देते हुए वर्गीकरण कर कचरा को नष्ट करने (विल्हेवाट लगाने की) व्यवस्था करने की शर्त अनुमति में दर्ज होती हैं, लेकिन इस शर्त का पालन नही करने वाले संबंधित विकासकों के खिलाफ  कारवाई की जायेगी। 

    अब इसके आगे आधारवाडी स्थित डम्पिंग ग्राउंड बंद करने से उंबर्डे और बारावे स्थित कचरा प्रक्रिया की जाएगी इससे पहले कचरा का वर्गीकरण व्यवस्थित नहीं होता था, अब गीला कचरा, बायोगैस और कंपोस्टिंग के लिए भेजा जाता हैं और सूखा कचरा उठाने के लिए एक एजेंसी आगे आई है और उससे  महानगरपालिका की रॉयल्टी मिलेगी। ऐसी जानकारी मनपा कमिश्नर ने दी।