मुंब्रा बायपास पर भूस्खलन

Loading

मुंब्रा. बारिश के चलते मुंब्रा बायपास से सटी पहाड़ी से भूस्खलन शुरू हो गया है जिसके चलते बायपास के आसपास रहने वालो लोगों मे भय का माहौल पैदा हो गया है. संभावित भूस्खलन की घटनाओं को लेकर मनपा का आपदा प्रबंधन विभाग पूरी तरह से सतर्क है.नागरिकों को सावधानी बरतने के निर्देश दिए गये हैं.  शनिवार को लालकिला होटल के पास भूस्खलन शुरू हो गया और बड़े पत्थर रास्ते पर गिरे ,लेकिन कोई हानि नहीं होने पाई. 

मनपा आपदा प्रबंधन  विभाग के अधिकारी संतोष कदम ने बताया कि जेसीबी और डंपर की मदत से बायपास पर गिरे मिट्टी तथा पत्थरों को हटा दिया गया है और यातायात पुनः बहाल कर दिया गया है. 

रहिववासियों में भय का माहौल

भूस्खलन से होने वाली तबाही का पूर्व में सामना कर चुके बायपास के आसपास रहने वाले हजारों नागरिकों में एक बार फिर डर का माहौल है. उल्लेखनीय है कि ठाणे, भिवंडी ,तलोजा ,पनवेल तथा जेएनपीटी की तरफ आने जाने वाले हजारों वाहनों का आवागमन मुंब्रा बायपास मार्ग से ही होता है. 

पुख्ता इंतजाम किए जाने की जरूरत

करीब 5 किमी लंबे इस बायपास के आसपास सैकड़ों की संख्या में झोपड़े मौजूद हैं जिनमें हजारों की संख्या में लोग रहते हैं. बरसात के दौरान भारी वाहनों के आवागमन के चलते पूरा बायपास पहले ही खड्ढ़ो में तब्दील हो चुका है. पूर्व में मुंब्रा बायपास पर हुए भूस्खलन के चलते भारी जान माल का नुकसान हो चुका है. पहाड़ी का मलवा बस्तियों तक न आ पाए, इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाने की जरूरत है.