landslide
Representative Pic

Loading

मनपा द्वारा जारी किया गया नोटिस

ठाणे. एक ओर कोरोना का कहर जारी है तो वही दूसरी ओर ठाणे, कलवा और मुंब्रा स्थित झोपड़ियों पर मौत के बादल मंडरा रहे हैं. मूसलाधार बारिश के कारण 26 स्थानों पर भूस्खलन या भूस्खलन की संभावना है. इन दुर्घटनाओं को रोकने के उपाय को ध्यान में रखकर ठाणे मनपा ने पहाड़ी व ढलान पर रहनेवाले निवासियों को घर खाली कर सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित नोटिस जारी किया है. बारिश के मौसम में दुनिया की गाड़ी को कहां ले जाना है, इस बारे में सोचकर निवासी चिंतित नजर आ रहे हैं.

बता दें कि बुधवार के दिन चक्रवात के साथ आई बरसात ने एक बार फिर से पहाड़ीयों पर बसी झोपड़ियों पर मंडरा रहे खतरे का इशारा दिया है. शहर में, कलावा, मुंब्रा, लोकमान्य नगर, घोड़बंदर रोड पर पाटलिपाडा क्षेत्र में पहाड़ी के नीचे और पहाड़ी पर मकान बनाए गए हैं. मानसून के दौरान रायलदेवी क्षेत्र, वर्तकनगर -1, मजीवाड़ा-मानपाड़ा -2, कलावा -6, मुंब्रा -5 में 12 स्थानों पर भूस्खलन की संभावना व्यक्त की गई है. इन स्थानों पर मौजूद झोपड़ियों में रहनेवाले आम नागरिकों को नोटिस जारी कर जल्द से जल्द सुरक्षित स्थान पर जाने का निर्देश दिया गया है, क्योंकि बारिश शुरू होते ही क्षेत्र के निवासियों पर मौत के खतरा हो सकता हैं. इसके अनुसार, उपायुक्त महेश अहेर ने मुंब्रा में चार वार्डों के निवासियों को अपने घर खाली करने का आदेश दिया है. इसमें नाले पर बना मकान भी शामिल हैं.

मुंब्रा डेंजर जोन में

मुंब्रा में पहले भी भूस्खलन की घटनाएं होती रही हैं इसलिए रानानगर, पंजाबी कॉलोनी, वागड़ी कॉलोनी, गौतम नगर, हनुमान नगर, दत्त चौक, दत्तवाड़ी परिसर, पैलेस गिरिनगर और बाईपास, शैलेशनगर, बंजारा वास्ती, सेवानगर, थापरपाड़ा, सम्राटनगर, गावदेवी मंदिर परिसर, श्री स्वामी समर्थ चौधरी, सिद्वाल चौधरी, सिद्धार्थ चौधरी, शिवाजीनगर, भय्यावाड़ी, खादी मशीन रोड और ग़रीब नवाज़ शाला में मानसून के मौसम के दौरान बाढ़ की स्थिति का खतरा है.