pankaj ashiya

Loading

भिवंडी. भिवंडी मनपा (Bhiwandi Municipal Corporation) के टैक्स वसूली कर्मियों द्वारा बकाया वसूली में लापरवाही बरते जाने के कारण मनपा आयुक्त पंकज आशिया ने 93 मनपा कर्मियों के वेतन पर रोक लगा दी है। मनपा आयुक्त पंकज आशिया (Pankaj Asia) द्वारा की गई इस कार्रवाई से वसूली कार्यों में लगे अधिकारियों, कर्मचारियों में हड़कंप मच गया है।

गौरतलब हो कि 16 अक्टूबर 2020 से शुरू अभय योजना (Abhay Scheme) के उपरांत भी मनपा कर्मचारियों द्वारा बकाया टैक्स वसूली किए जाने पर लापरवाही बरती जाने से अपेक्षित वसूली नहीं हो सकी है। मनपाकर्मियों की भारी लापरवाही के कारण जहां प्रतिवर्ष अभय योजना लागू होने से टैक्स पर लगी ब्याज राशि डूब रही है, वहीं बकाया टैक्स राशि लगातार बढ़ती जा रही है।

टैक्स विभाग के लाख प्रयासों के बाद भी 10-15 % से अधिक वसूली नहीं हो रही है। मनपा आयुक्त पंकज आसिया के निर्देश पर मनपा टैक्स प्रभारी उपायुक्त मारुति गायकवाड़ द्वारा मनपा के पांचों प्रभाग समिति के क्षेत्रों में टैक्स वसूली के लिए अलग-अलग टीमें बनाकर टैक्स वसूली की जिम्मेदारी सौंपी गई है। आश्चर्यजनक तथ्य है कि मनपा बकाया टैक्स वसूली को लेकर मनपा प्रशासन के कड़क रुख के बावजूद मनपा कर्मी टैक्स वसूली में कम, खुद की कमाई में ज्यादा जुटे रहते हैं। 

मनपा सूत्रों की मानें तो भिवंडी मनपा का बकाया टैक्स के रूप में करीब 500 करोड़ रुपया शहर के नागरिकों पर बकाया है। अब मनपा आयुक्त पंकज आशिया ने वसूली कार्यों में लापरवाह व वसूली टार्गेट पूर्ण किये जाने में अक्षम 93 वसूली कर्मियों का वेतन तत्काल प्रभाव से रोकने का आदेश अस्थापना विभाग को दिया है, जिससे मनपा कर्मियों में हड़कंप मचा हुआ है।