ठाणे में रही राम मंदिर भूमिपूजन की धूम

  • लोगों ने घरों में जलाये दिए
  • मंदिरों में हुई पूजा-अर्चना 

ठाणे. राम मंदिर निर्माण के लिए बुधवार को अयोध्या में भूमि पूजन हुआ तो वहीँ सांस्कृतिक नगरी ठाणे भी दिए से रोशन नजर आया. शाम को आवासीय सोसायटियों को संजाने और संवारने में लोग जुट गए थे. एक दर्जन मुख्य सोसायटियों में रहने वाले करीब एक लाख लोग दिए जलाते दिखे. सोसायटी के वाट्सएप ग्रुप में राममय माहौल बनाने के लिए लगातार मैसेज दिनभर चलता रहा. सोसायटी के मंदिरों को सजाया गया था. मुख्य गेटों पर लाइटिग की गई थी. 

शहर भर में राम नाम की गूंज

शहर भर में राम नाम की गूंज से गली-मोहल्लों का माहौल भक्तिमय हो गया था. राम के भजन गाने वाली भजन मंडलियां पूरे शहर में राम के नाम की अलख जगाती नजर आई. शहर के सोसायटियों में मंदिर के भूमि पूजन के जश्न को दीवाली के रूप में मनाने के खास इंतजाम किए गए थे. मंदिरों पर सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ किया गया. झोपड़पट्टी बहुल क्षेत्रों में भी लोगों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया. शाम के समय देवस्थलों को दीपों से सजाया गया. भूमिपूजन कार्यक्रम को टीवी और मोबाइल के माध्यम से लोग लाइव देखते रहे.

भाजपा मुख्यालय पर पूजा

भाजपा के खोपट स्थित जिला मुख्यालय पर ठाणे निरंजन डावखरे ने भाजपा के पदाधिकारियों के साथ भगवान राम की आरती उतारकर पंडितों की उपस्थिति में पूजा की. इस मौके पर भाजपा की प्रदेश उपाध्यक्षा माधवी नाईक, प्रदेश सचिव संदीप लेले, भाजपा के मनपा गटनेता संजय वाघुले, उत्तर भारतीय मोर्चा के ठाणे अध्यक्ष विनय सिंह सहित बड़ी संख्या में पदाधिकारी और नगरसेवक मौजूद थे.

हनुमान मंदिर में सुंदरकांड का पाठ 

 शहर के मनोरमा नगर स्थित मंदिर में राम भक्त महावीर पैन्यूली द्वारा बाबरी मस्जिद की गोराने में ठाणे से कार सेवकों का जत्था लेकर जाने वाले भाजपा के वरिष्ठ नेता ओमप्रकाश शर्मा. कपि मिश्रा और अनिरुद्ध तिवारी का सत्कार किया गया. इस दौरान ओमप्रकाश शर्मा ने राम की आरती उतारी और लोगों को लड्डू बाँटें. शहर के वसंत विहार के पास स्थित हनुमान मंदिर में वर्तक नगर मंडल अध्यक्ष संतोष जायसवाल के नेतृत्व में लोगों को सुंदरकांड का पाठ किया. 

आज हमारा स्वप्न पूरा हुआ : केलकर

भाजपा नेता और विधायक संजय केलकर की अगुवाई में प्रसाद वितरण किया गया. उन्होंने कहा कि राम मंदिर आंदोलन में हम लोग शामिल रहे. आज हमारा स्वप्न पूरा हुआ. डोंगरी पाड़ा में भाजपा की नगरसेविका अर्चना किरण मनेरा के नेतृत्व में भजन और प्रसाद का वितरण किया गया था. इस दौरान भाजपा के युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष राज सुधाकर मिश्र सहित अन्य पदाधिकारी प्रदीप सिंह, विनोद चतुर्वेदी, उमेश मिश्रा सहित कई लोग मौजूद रहे.

51 किलो लड्डू का प्रसाद बांटा गया

 दूसरी तरफ समाजसेवक रमेश आंब्रे और नगरसेविका स्नेहा आंब्रे के द्वारा प्रभु श्री राम के प्रतिमा को वंदन कर 51 किलो लड्डू का प्रसाद बांटा गया. इस दौरान अश्विनी शेट्टी, निपा विश्वास, राजेश सावंत, प्रशांत मोरे, संदीप माने, वर्षा माने, समीर पाल, कृष्णा यादव सहित भाजपा के अन्य कार्यकर्ता और पदाधिकारी मौजूद थे. वहीं यहाँ के आसपास की सोसायटियों में भगवा झंडा फहरा रहा था. ठाणे के वागले इस्टेट परिसर में भाजपा के उत्तर भारतीय मोर्चा के महासचिव श्रीकांत दुबे के मागर्दर्शन में में  पूरे दिन सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया. साथ यहाँ पर राम नगर स्थित हनुमान मंदिर को शाम को दीपों से सजाया गया. 

राम नामी गमछा देकर खुशियां मनाई गई

इसके साथ ही दुकानदारों और हॉकरों को राम नामी गमछा देकर खुशियां मनाई गई. इसी प्रकार दिवा में भी भाजपा के ठाणे युवा अध्यक्ष नीलेश पाटिल के नेतृत्व में प्रभु राम का वंदन किया गया और मिठाई बांटी गई. इस दौरान भाजपा के एड आदेश भगत, रोहिदास मुंडे, पंकज सिंह सहित बड़ी संख्या में भाजपा के पदाधिकारी और कार्यकर्ता उपस्थित थे.