मनपा के द्वारा स्वच्छता स्पर्धा का आयोजन

  • 6 समूहों में होगी स्पर्धा

Loading

नवी मुंबई. स्वच्छ सर्वेक्षण- 2020 में नवी मुंबई मनपा को देश के स्वच्छ शहरों में तिसरा स्थान प्राप्त हुआ है. अब स्वच्छ सर्वेक्षण- 2021 में मनपा ने देश में प्रथम स्थान हासिल करने का संकल्प लिया है.जिसके लिए नागरिकों में स्वच्छता के प्रति प्रोतसाहित करने के लिए मनपा ने स्वच्छता स्पर्धा का आयोजन किया है.यह स्पर्धा 6 समूहों में होगी. इस स्पर्धा में शामिल होने के लिए इच्छूक लोगों को 30 अक्टूबर 2020 तक अपने क्षेत्र के मनपा के विभाग कार्यालय में आवेदन करना होगा.

 मनपा के द्वारा आयोजित इस स्पर्धा में स्वच्छता के बारे में अच्छे काम करने वाले लोग हिस्सा ले सकते हैं. जिसमें स्वच्छ होटेल, स्वच्छ स्कूल (निजी व नमुंमपा), स्वच्छ गृहनिर्माण संस्था, स्वच्छ मार्केट एसोसिएशन, स्वच्छ सरकारी कार्यालय व स्वच्छ अस्पताल जैसे 6 अलग-अलग समूह मनपा के द्वारा बनाए गए हैं.इस स्पर्धा में मुख्य रूप से कचरे का वर्गीकरण, कचरा निकलने वाले ठिकानों पर कचरे पर प्रक्रिया, शौचालय व्यवस्था, स्वच्छता से संबंधित मूलभूत सुविधा व कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए किए जा रहे उपाय के आधार पर स्पर्धा में हिस्सा लेने वालों को अंक दिए जाऐंगे. इस स्पर्धा में शामिल हुए लोगों के ठिकानों का 2 से 20 नवंबर 2020 के दौरान मनपा के अधिकारियों के द्वारा प्रत्यक्ष रूप ने निरीक्षण किया जाएगा. 

पुरस्कार देकर किया जाएगा सम्मानित

मनपा के द्वारा आयोजित इस स्वच्छता स्पर्धा के प्रथम,द्वितीय व तृतिय क्रमांक के विजेताओं को मनपा के द्वारा नकद राशि,सम्मान चिन्ह व प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया जाएगा.यह पुरस्कार मनपा के विभाग स्तर व मनपा के स्तर पर प्रदान किया जाएगा.इस स्पर्धा में अधिक से अधिक लोग शामिल हों. ऐसी अपील मनपा आयुक्त बांगर ने मनपा क्षेत्र के नागरिकों से की है. साथ ही उन्होंने कोरोना की रोकथाम के लिए मास्क लगाने,सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने व समय-समय पर साबुन से हाथ धोते रहने की अपील भी नागरिकों से की है.