नियमों को ताक पर रखकर हो रहा है ठाणे मेट्रो 4 का काम

  • शिवसेना नगरसेवक विकास रेफाले ने एमएमआरडीए को लिखा पत्र

ठाणे. ठाणे मेट्रो 4 (वडाला से घोड़बंदर रोड) का काम टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड के माध्यम से किया जा रहा है. अब इस मेट्रो के काम में लापरवाही बरतने का आरोप शिवसेना नगरसेवक विकास रेफाले ने लगाया है. रेफाले ने कहा कि संबधित ठेकेदार द्वारा नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है.  उन्होंने इस संबंध में एमएमआरडीए को पत्र लिखा है और इस संबंध में समस्याओं की वास्तविकता बताई है.

ठाणे के लुसवाड़ी से मुलुंड चेकनामा तक सुरक्षा के लिए बैरिकेड्स नहीं 

ठाणे महानगर पालिका ने भी विकास रेपाले की शिकायत पर ध्यान दिया है और एमएमआरडीए को तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. विकास रेपाले ने MMRDA को भेजे पत्र में कहा है कि ठाणे मेट्रो-4 पर काम चल रहा है. ठाणे के लुसवाड़ी से मुलुंड चेकनामा तक सुरक्षा के लिए विभिन्न स्थानों पर बैरिकेड्स नहीं लगाए गए हैं, इसलिए नागरिकों का आना-जाना असुविधाजनक होता जा रहा है. इसके अलावा, दोपहिया और चार पहिया वाहनों को आने-जाने के लिए ठीक से योजना नहीं बनाई गई है. इसलिए, इस क्षेत्र में एक बड़ी दुर्घटना होने की संभावना है, जिसके परिणाम स्वरूप एक नागरिक की जान भी चली गई है. क्षेत्र में काम करते समय मिट्टी की खुदाई करते समय, उचित देखभाल नहीं करने के कारण, सभी मिट्टी को आसपास के गटर में चली जा रही है और सभी गटर मिट्टी से भर रही है, इसलिए वहां से पानी निकालना मुश्किल हो रहा है. वहीं जल निकासी की कमी के कारण क्षेत्र में मच्छरों के प्रजनन और खराब गंध फैल रही है. 

आवश्यक कार्रवाई करने की मांग

वर्तमान में कोराना का प्रकोप है, इस स्वास्थ्य मुद्दे पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है और इस मामले में गटर से गंदगी निकालने और पानी को निकालने के लिए कार्रवाई की जानी चाहिए. विकास रेपाले ने पत्र में सुझाव दिया है कि मामले पर गंभीरता से विचार किया जाना चाहिए और संबंधित को मामले में आवश्यक कार्रवाई करने का आदेश दिया जाना चाहिए. रेपाले का कहना है कि लुसवाड़ी से मुलुंड चेचकना तक सड़क गड्ढों से भर गई है और चूंकि इसकी मरम्मत नहीं की गई है और गड्ढे अप्रत्याशित हैं और उनमें पानी जमा है, इसलिए नागरिकों को आने-जाने में असुविधा हो रही है. 

क्षेत्र की सड़कें बहुत खराब, नागरिकों में असंतोष 

इसी तरह, एमएमआरडीए केवल सड़क मरम्मत के नाम पर मरम्मत नहीं कर रहा है और इस क्षेत्र की सड़कें बहुत खराब स्थिति में हैं. विकास रेपाले ने अधिकारियों को यह भी बताया कि नागरिकों की समस्याएं दिन-प्रतिदिन बढ़ रही हैं और नागरिकों में असंतोष फैल गया है क्योंकि ठाणे मनपा के इंजीनियरिंग विभाग को ऐसी सड़कों की मरम्मत करते समय भरोसा नहीं किया जा सकता है. कंपनी द्वारा अक्सर सुरक्षा नियमों का पालन नहीं किया जाता है. भारी वाहन हमेशा समय-समय पर साइट पर आते हैं. हालांकि, इलाके में कोई साइनपोस्ट या सुरक्षा गार्ड तैनात नहीं किए गए हैं. इसलिए, दुर्घटना की संभावना है. संबंधित ठेकेदारों द्वारा क्षेत्र में मनमानी कार्य किया जा रहा है. रेपाले ने पत्र में कहा कि संबंधित को इस मामले में आवश्यक उपाय करने के लिए सूचित किया जाना चाहिए. विकास रेपेल के पत्र पर ध्यान देते हुए, ठाणे मनपा ने मेट्रो 4 के मुख्य अभियंता को एक पत्र भी भेजा है.  एमएमआरडीए को निर्देश दिया गया है कि विकास रेपेल द्वारा बताए गए मुद्दों को तुरंत हल करें.