ठाणे में रविवार की शाम से कम हुई बारिश

Loading

  • पिछले वर्ष का नहीं टूटा रिकॉर्ड

ठाणे. इस वर्ष बारिश ने ठाणे जिले में देर से दस्तक दी है. शनिवार से शुरू हुई बारिश ने रविवार के दिन तक शुरु थी, लेकिन पिछले वर्ष 5 जुलाई तक हुई बारिश से इस वर्ष 5 जुलाई तक हुई बारिश बेहद कम है. मौसम विभाग अधिकारियों की माने तो इस वर्ष बदलते मौसम के चलते बारिश देरी से शुरू हुई है, लेकिन आनेवाले दिनों में अधिक मात्रा बारिश होगी. इस वजह से ठाणेकरों को पानी की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

बता दें कि मौसम विभाग ने अंदाजा लगाया था कि 11 जून से ही ठाणे जिले में बारिश शुरू होगी, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं हुआ. जुलाई महीने की शुरुआत तक धीमी-धीमी बारिश देखने को मिली जबकि 4 जुलाई से शुरू बारिश 5 जुलाई तक लगातार जारी थी.

4183.22 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई

ठाणे जिला प्रशासन द्वारा मिली जानकारी के अनुसार 5 जुलाई तक कुल 4183.22 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. वहीं ठाणे में रविवार की शाम से कम हुई बारिश पिछले वर्ष 5 जुलाई तक कुल 5767.80 मिलीमीटर बारिश हुई थी. यदि दोनों वर्षों की तुलना की जाए तो इस वर्ष 1584.58 मिलीमीटर कम बारिश ठाणे जिले में हुई है, लेकिन मौसम विभाग सूत्रों की माने तो आनेवाले दिनों में बारिश अधिक मात्रा में होगी. यदि मौसम विभाग का अंदेशा सही साबित हुआ तो ठाणेकरों को पानी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

कई जगहों पर गिरे पेड़, दीवार 

शुक्रवार की रात से शुरू बारिश शनिवार और रविवार की शाम तक जारी थी. जिसके कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. वहीं शनिवार की देर रात ठाणे के चरई परिसर में नाले का सुरक्षा दीवार अचानक 25 से 30 फीट के हिस्से की गिर गई, जोकि जांभुलकर चाल में स्थित करीब 6 झोपड़ों को क्षतिग्रस्त कर दिया. इस हादसे में पार्वती दलवी, दिलीप मस्के, मनीषा मस्के, महिपत तेलंगे, कविता जाधव और जयश्री जाधव के घरों को नुकसान हुआ है. बहरहाल ठाणे आपदा प्रबंधन विभाग और दमकल विभाग के कर्मचारियों ने मौके पर पहुंच कर राहत और बचाव कार्य शुरू किया था. वहीं टेंभीनाका के धोबी आली स्थित एक मंजिला मथुराबाई चाल की इमारत को अतिधोखादायक स्थिति में पहुंचने के कारण मनपा ने ढहा दिया. 

शहर के 27 जगहों पर दिखा जलजमाव 

शनिवार की रात 12 बजे और रविवार तक शहर में कुल 59 शिकायतें मिली थी. जिसमें एक बिल्डिंग का हिस्सा गिरने, एक नाले की दीवार ढहने, 9 पेड़ गिरने, 8 पेड़ की टहनियों के गिरने और 27 जगहों पर जल जमाव के साथ ही 4 पेड़ अति खतरनाक स्थिति में होने और एक की दीवार गिरने तथा 8 अन्य शिकायतों का समावेश है. जिसमें एक जगह मामूली शार्टसर्किट होने  भी सामने आया है, जबकि रविवार को भी बारिश रुक-रुक कर जारी था. हालांकि शाम 6 बजे के बाद बारिश कम हुई और नागरिकों ने राहत की साँस ली. 

सड़क में आई दरार 

ठाणे के दादोजी कोंडदेव स्टेडियम के पास खारटन रोड पर शीतला मंदिर है. जहां पर कांक्रीट किए हुए सड़क में दरार आने के कारण गड्ढा  बन गया है. हालांकि इस दौरान किसी भी प्रकार की अनहोनी नहीं हुई. यहां के नागरिक जगदीश खैरलिया ने तत्काल इसकी सुचना ठाणे आपदा प्रबंधन विभाग को दी. जिसके बाद आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारी संतोष कदम के मार्गदर्शन में तत्काल कर्मचारी मौके पर पहुंच कर बैरिकेड्स लगाकर अन्य सुरक्षा उपाय किये. 

कई चार पहिया और दोपहिया वाहन क्षतिग्रस्त 

पिछले 3 दिनों से जारी बारिश से जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त नजर आया. वहीं कई जगहों पर पेड़ और पेड़ की टहनियों के गिरने से करीब दर्जन भर चार पाहिया और दो पहिया वाहन भी क्षतिग्रस्त होने का मामला सामने आया है. जिसमें, मारुती स्विफ्ट, टोयोटा इनोवा, फोर्ड्स आई कॉन, रेनाल्ट क्विड, फोर्ड फिगो जैसे कारों का समावेश है.