pollution Jeans wash

    Loading

    अंबरनाथ. महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (MPCB) के माध्यम से अंबरनाथ (Ambernath) के विविध इलाकों में नियमों की अनदेखी कर शुरू जींस वॉश (Jeans Wash) के 5 कारखानों पर छापा मारते हुए उन पर कार्रवाई की गई। जींस कारखानों वालों पर अंबरनाथ में यह पहली बड़ी कार्रवाई बताई जा रही है। 

    गौरतलब है कि जींस वॉश का काम इससे पहले उल्हासनगर कैम्प क्रमांक-5 (Ulhasnagar Camp No-5) में बड़े स्तर पर चलता था, लेकिन परिसर से बहने वाली वालधुनी नदी में ऊक्त कारखानों से निकलने वाला रसायन युक्त पानी जाने से नदी का पानी प्रदूषित हो रहा था। कुछ एनजीओ ने नदी को प्रदूषित होने से बचाने के लिए स्थानीय स्वराज्य संस्था, राज्य सरकार से लिखित शिकायत की थी। लेकिन एनजीओ को निराशा हाथ लगने के बाद इस कारोबार को रोकने की मांग को लेकर वनशक्ति नामक एनजीओ ने पहले हाई कोर्ट और बाद में सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, साथ ही राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) में भी मामला पहुंचा था। आखिरकार सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी की फटकार के बाद तब उल्हासनगर महानगरपालिका और महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने तकरीबन 550 कारखानों को बंद कराया था जो ताज तक बंद है।  

    अंबरनाथ में खुलेआम जीन्स वॉश का काम जारी

    अब वही काम पिछले कुछ महीनों से अंबरनाथ के विविध इलाको में पाबंदी के बावजूद अंबरनाथ में खुलेआम जीन्स वॉश का काम जारी है। इस कारोबार से स्थानीय भूमिपुत्र बड़े पैमाने पर जुड़े है और इस काम को करने में विविध सरकारी महकमे के कुछ अधिकारियों का भी इन्हें आर्शिवाद मिला हुआ है, जिससे जीन्स वॉश कंपनी वाले अपना कारोबार चला रहे है। 

     सेफ्टी के सारे नियमों का उल्लंघन 

    स्थानीय आनंदनगर एमआईडीसी के पास, विकास पेट्रोल पंप के सामने, लोकनगरी, दीपकनगर, शिवाजीनगर, मोरिवली एमआईडीसी,  बारकू पाड़ा,  बुवापाड़ा, करवले गांव और अन्य परिसर में चलाई जा रही है। इनके बारे में यह भी शिकायतें है कि ये अपने मजदूरों के लिए सेफ्टी के सारे नियमों का उल्लंघन करते है। वंचित बहुजन आघाडी के प्रवीण गोसावी की शिकायत पर बारकुपाड़ा नाले के किनारे 5 जींस वॉश वालों पर एमपीसीबी और नगरपालिका के स्वास्थ्य अधिकारी सुरेश पाटिल के नेतृत्व में  कार्रवाई की गई।