ठाणे शहर में कुल 280 कंटेन्मेंट जोन

Loading

सहायक आयुक्त तय करेंगे कंटेन्मेंट जोन की सीमा 

ठाणे. शहर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या भले बढ़ रही है, लेकिन मनपा प्रशासन ने लॉक डाऊन को शिथिल करते हुए कई जगहों पर रिक्शा, टैक्सी, बस और दुकान को खोलने की अनुमति दे दी. जो कि कंटेन्मेंट जोन के बाहर हैं.  परंतु दूसरी तरफ ठाणे मनपा की सीमा में करीब 280 कंटेन्मेंट जोन हैं. अब इसकी सीमा तय करने की जिम्मेदारी सभी प्रभाग समितियों के सहायक आयुक्तों को सौंपा गई है.   जिससे अब 5 जून से स्पष्ट हो पाएगा कि कौन से जगहों पर क्या खोला जाएगा?

26 मई तक कुल कंटेन्मेंट जोन की संख्या सिर्फ 235 थी

आपको बता दें कि ठाणे मनपा की सीमा आठ दिनों पहले 26 मई तक कुल कंटेन्मेंट जोन की संख्या सिर्फ 235 थी, लेकिन पिछले दिनों में ठाणे में कोरोना के मरीज बढ़े है और आज शहर में कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 3300 के ऊपर जा पहुंची है. ऐसे में मनपा प्रशासन ने सतर्कता बरतते हुए 45 कंटेन्मेंट जोन बढ़ गए हैं. इस प्रकार वर्तमान समय में ठाणे मनपा की सीमा में कुल कंटेन्मेंट जोन की संख्या बढ़कर 280 हो गई है. हालांकि शहर में बढ़ कोरोना मरीजों के संदर्भ में मनपा प्रशासन दावा कर रही है कि शहर में टेस्ट अधिक होने के कारण संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. इनमें ठीक होने का प्रमाण 45 फीसदी है.

लेकिन फिर भी ठाणे करों के मन मे इस बीमारी को लेकर भय जरूर नजर आ रहा है. क्योंकि इनमें मनपा के नौ प्रभाग समितियों पर नजर डाले तो सिर्फ मजीवाड़ा-मजीवाड़ा और दिवा प्रभाग समिति को छोड़ दिया जाए तो बाकी 7 प्रभाग समितियों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 100 से अधिक है. जिसमें लोकमान्य-सावरकर नगर में 700 से ऊपर, वागले इस्टेट में 500 से ऊपर और मुंब्रा में 350 से ऊपर कोरोना के पॉजिटिव मरीज मिले हैं. हालांकि मनपा प्रशासन कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए और सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन के लिए कड़े कदम उठाती दिखाई दे रही है. इसलिए मनपा ने 280 कंटेन्मेंट जोन घोषित किया है. इसमें लोकमान्य नगर, सावरकर नगर, वर्तक नगर, वागले इस्टेट, मुंब्रा, कलवा नौपाडा, कोपरी और उथलसर जैसे इलाकों में कंटेन्मेंट जोन बढ़ा हुआ दिखाई दे रहा है.

मनपा प्रशासन ने अनलॉकडाऊन के पहले चरण में भी प्रवेश कर लिया है. इस संदर्भ में आदेश भी मनपा की तरफ से पारित किया जा चुका है  जिसमें कंटेन्मेंट जोन को छोड़कर अन्य जगहों पर टेक्सी, रिक्शा, बस औऱ दुकानों को खोलने के लिए अनुमति देने की बात कही हैं. लेकिन कंटेन्मेंट जोन को लेकर आज भी स्थिति स्पष्ट नजर नहीं आ रही है क्योंकि मनपा प्रशासन ने अब कंटेन्मेंट जोन में सीमा तय करने का अधिकार प्रभाग समितियों के सहायक आयुक्तों के जिम्मे डाल दिया गया हैं. इस प्रकार अब सभी सहायक आयुक्त कंटेन्मेंट जोन की सीमा निश्चित करेंगे. इसके बाद ही कहा पर क्या  शुरू होगा यह स्पष्ठ होगा. 

प्रभाग समिति निहाय कंटेन्मेंट जोन की संख्या

उथलसर – 27, माजिवडा -34 वर्तकनगर – 21, लोकमान्य नगर – 34, वागले -25, नौपाडा-कोपरी – 39, कलवा – 35 मुंब्रा – 44, दिवा – 23 इस प्रकार 280 कंटेन्मेंट जोन है.