बेमौसम बारिश ने बढ़ाई ठंड

नवी मुंबई. क्लाईमेट चेंज का असर दिखने लगा है। दो दिनों से जारी छिटपुट बारिश से नवी मुंबई का मौसम बदल गया है। सुबह रिमझिम बारिश और ठंडी हवाओं ने लोगों को श्वेटर पहनने पर मजबूर कर दिया है। ऐसी बारिश अक्सर फरवरी के बाद होती है जब ठंड का मौसम शुरू होता है, लेकिन दिसबंर के दूसरे हफ्ते में जारी रिमझिम बारिश और काले बादलों से आकाश में कोहरा छाने लगा है।

रिमझिम बारिश से नवी मुंबई की सड़कों पर भरा पानी 

सोमवार की सुबह 15 मिलीमीटर तक बारिश हुई और नवी मुंबई की कई सड़कों पर पानी भर गया। दोपहर तक बादलों से हल्के छींटे पड़ते रहे। कुछ लोग इस बेमौसम बारिश से परेशान भी दिखे, औऱ रेन कोट पहन कर चलते दिखाई दिए। वहीं इस बारिश और ठंड को कोरोना बढ़ाने वाले खतरे के तौर पर भी देखा जा रहा है। 

गर्म कपड़ों की दुकानें सजीं

उधर, भिवंडी शहर में भी सोमवार रात हुई रिमझिम बरसात की वजह से सुबह आसमान में कोहरा छाया रहा। तापमान अचानक घटने से गर्म कपड़ों की मांग बढ़ने लगी है. शहर स्थित बंजार पट्टी नाका, तीन बत्ती, अंजुरफाटा, कल्याण नाका आदि स्थानों पर ऊनी कपड़ों, शाल कंबल आदि की दुकानें सजनी शुरू हो गई हैं। 

संक्रामक बीमारियों के बढ़ने का भी खतरा

वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण काल में बरसात की वजह से तापमान गिरने से सर्दी, जुकाम, बुखार, खांसी आदि संक्रामक रोग भी बढ़ने की आशंका है। शहर के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. विवेक जोशी के अनुसार परिवर्तित मौसम में लोगों को बेहद सावधानी बरतने की आवश्यकता है। लोग पानी उबालकर पिएं और बाहर के खाद्य पदार्थ कदापि न खाएं, ऐसी सलाह डॉ. जोशी ने दी है।