लॉकडाउन खुलने पर सैंकड़ों पर्यटक ‘बीबी का मकबरा’, ‘अजंता-एलोरा’ की गुफाएं देखने पहुंचे

औरंगाबाद. महाराष्ट्र (Maharashtra) में लॉकडाउन के बाद फिर से खुलने के पहले दिन 17वीं शताब्दी के स्मारक स्थल बीबी का मकबरा (Bibi Ka Makbara) को देखने 540 आगंतुक पहुंचे, जबकि अजंता और एलोरा (Ajanta Ellora) की विश्व प्रसिद्ध गुफाओं को देखने लगभग 450 पर्यटक पहुंचे।

अधिकारियों शुक्रवार को यह जानकारी दी। मध्य महाराष्ट्र के इस जिले में अन्य लोकप्रिय स्मारक स्थलों के साथ ही इन पर्यटन स्थलों को 10 दिसंबर को फिर से खोल दिया गया, जो लॉकडाउन लगने के कारण मार्च के अंत से बंद थे। लॉकडाउन में अब काफी हद तक डील दे दी गई है। एक अधिकारी ने बताया कि भीड़भाड़ से बचने के लिए टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग की जा रही है। स्मारकों के फिर से खुलने के पहले ही दिन पर्यटकों ने वहां जाना शुरू कर दिया। औरंगाबाद में स्थित भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के क्षेत्रीय कार्यालय के अनुसार, शहर के बाहरी इलाके में स्थित अजंता और एलोरा की गुफाओं में क्रमशः 86 और 360 आगंतुक आए।

एएसआई कार्यालय ने कहा कि फिर से खुलने के पहले दिन मुगल काल के स्मारक ‘बीबी का मकबरा’ में सबसे अधिक 540 पर्यटक पहुंचे। उसने बताया कि दौलताबाद किले में 170 आगंतुक पहुंचे, जबकि शहर की सीमा के भीतर स्थित प्राचीन युग की गुफाओं को देखने 94 पर्यटक गए। हालांकि, अपनी आजीविका के लिए इन लोकप्रिय पर्यटन स्थलों पर बहुत अधिक निर्भर रहने वाले पर्यटक गाइड को अभी भी उन्हें काम मिलने का इंतजार है। पहले दिन अधिकतर गाइड को काम नहीं मिला।