प्रतीकात्मक तस्वीर 
प्रतीकात्मक तस्वीर 

    आपने कभी हवाई जहाज में यात्रा की हो या नहीं , लेकिन ज्ञान  के तोर पर आपको इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए कि एविएशन सेक्टर (Aviation Sector) में ज्यादातर फीमेल स्टाफ (Air Hostess) की नियुक्ति की जाती है। क्या आपने कभी सोचा है कि , आखिर इसके पीछे वजह क्या है ? महिलाओं की खूबसूरती के अलावा भी कई वजहें हैं, जो उन्हें इस इंडस्ट्री में नौकरी (Jobs For Women) के लिए ज्यादा परफेक्ट चॉइस बनाती हैं। जानिए क्या खास वजह है, जिसके कारण महिला कर्मचारी ज्यादा पैमाने में है।

    1. महिलाओं को मिलती हैं प्राथमिकता।

    कर्मचारी की भर्ती करते हुए ज्यादातर विमानों में महिलाएं  ही केबिन क्रु  (Cabin Crew) होती हैं। एक अनुमान के मुताबिक , मेल और फीमेल केबिन क्रु (Female Cabin Crew) मेंबर का अनुपात 2/20 का हैं। कुछ विदेश  एयरलाइंस (Foreign Airlines) में यह अनुपात 4/10 का भी है। हॉस्पिटैलिटी (Hospitality Sector)  से जुड़े कामों में महिलाओं को ज्यादा प्राथमिकता दी जाती हैं। इसके पीछे कई वजह हैं।

    2. बेहतर तरीके से बात करती है महिलाएं।

    ऐसा माना जाता हैं कि , पुरुषों की तुलना में लोग महिलाओं की बातें ज्यादा ध्यान से सुनते हैं। फ्लाइट में जरुरी निर्देशों के पालन और सेफ्टी गाइडलाइंस (Flight Safety Guidelines) के बारे में बताने पर महिलाओं को यात्री ध्यान से सुनते हैं।

    3 . महिलाएं होती हैं बेहतर मैनेजर।

    महिलाएं बेहतर व्यवस्थापक होती हैं। जिस तरह वे अपना घर बखूबी अच्छी तरीके से संभालती हैं उसी तरह वे अपने काम के प्रति भी समर्पित होती हैं। उड़ान के दौरान और अन्य प्रबंधन पर बेहद खास ध्यान दिया जाता हैं। माना  जाता हैं पुरुषों की तुलना में महिलाओं के पास बेहतर प्रबंधन कौशल (Managerial Skills) होता हैं। महिलाएं ध्यानपूर्वक किसी बात को सुनती हैं। इसीलिए उभे बेहतर ढंग से इन सबके बारे में ट्रेन किया जा सकता हैं।

    4. ग्लैमर इंडस्ट्री में महिलाओं को ज्यादा महत्व।

    पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा उदार और आकर्षक (Attractive) होती हैं। केबिन क्रू  (Cabin Crew) के लिए यह जरूरी गुण माना जाता हैं। हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री (Hospitality Industry)में ग्लैमर (Glamour) को ज्यादा महत्व दिया जाता हैं।

    5. पुरुषों की तुलना में ज्यादा हैं महिला।

    फ्लाइट में महिला और पुरुष (Air Hostess) , दोनों को हायर किया जाता हैं लेकिन फीमेल स्टाफ (Jobs For Women)  की संख्या ज्यादा होती है। हालांकि इसका यह भी मतलब नहीं हैं की एविएशन (Aviation Sector)  में पुरुषों को हाय रही नहीं करते हों। पुरुषों को फ्लाइट अटेंडेंस (Flight Attendant) नियुक्त करने वाली कंपनियों का मानना हैं कि  वे  उन्हें उस स्थिति में चुनती हैं।, जहां ज्यादा मेहनत की जरूरत होती  हैं।