Uttar-Pradesh-Day

    लखनऊ. कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के प्रकोप से लगातार यूपी की स्थिति बेहतर होती जा रही है। शुक्रवार को 06 जनपद (Districts) कोरोना से पूरी तरह मुक्त हो गये हैं। 36 जनपदों में इकाई में मरीज पाए गये हैं। प्रदेश में कोविड पॉजिटिविटी (Covid Positivity) की दर 0.04 पहुंच गई है जो एक बड़ी उपलब्धि बना है। पिछले कई दिनों से 38 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया है। उपचार पा रहे सभी मरीज स्वस्थ हो गये हैं। 25 करोड़ की आबादी वाले राज्य में यूपी मॉडल से कोरोना पूरी तरह से समाप्ति की ओर पहुंच चुका है।

    सरकार के एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट के चलते प्रदेश के 06 जिले वैश्विक महामारी को हराने में सफल हुए हैं। इनमें अलीगढ़, हाथरस, कसगंज, ललितपुर, महोबा, श्रावस्ती शामिल हैं। इन सभी जिलों में कोविड का एक भी मरीज नहीं है। इन सभी जिलों में कोविड की दूसरी लहर को नियंत्रित करने में जनप्रतिनिधियों, स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्करों, निगरानी समितियों, स्थानीय प्रशासन ने बड़ी जिम्मेदारी निभाई है। प्रदेश सरकार ने महामारी को मात देने में प्रत्येक व्यक्ति के सहयोग की तारीफ करी है। इसके साथ में सरकार ने कोरोना मुक्त ह़ए सभी जिलों में एग्रेसिव टेस्टिंग को जारी रखने और टेस्ट की प्रक्रिया में कोई कमी नहीं आने देने के निर्देश दिये हैं। सरकार पहले ही यह घोषणा कर चुकी है कि कोरोना से मुक्त होने वाले जनपदों में अगर एक सप्ताह तक संक्रमण का कोई केस नहीं आता है तो उन जनपदों को पुरस्कृत किया जाएगा। 

    सरकार ने दिये और अधिक सतर्कता बरतने के निर्देश

    देश के अन्य राज्यों के मुकाबले सबसे तेज कोरोना संक्रमण को नियंत्रित वाले उत्तर प्रदेश में सरकार ने और अधिक सतर्कता बरतने के निर्देश दिये है। इसके लिये अन्य राज्यों से ट्रेन, हवाई जहाज, बस आदि से समूह में प्रदेश में आ रहे लोगों की जांच की व्यवस्था मजबूत करने के निर्देश दिये गये हैं। स्वच्छता के विशेष अभियान को चलाए रखने, टीकाकरण अभियान को गति देने के साथ ही, अस्पतालों में इलाज की व्यवस्थाओं को पुख्ता करने के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये हैं।