CM helpline in UP
FILE

    Loading

    लखनऊ. राज्य में कोरोना संक्रमण से ग्रसित लोगों के लिए सीएम हेल्पलाइन (CM Helpline) बेहद मददगार साबित हो रही हैं। इस हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर (Toll Free Number) 1076 के जरिए कोरोना से पीड़ित लोग ना सिर्फ तुरंत सैंपल टेस्टिंग (Sample Testing) के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहें हैं, बल्कि कोरोना पीड़ित व्यक्ति का इलाज (treatment) कैसे किया जाए, इसकी भी जानकारी कर रहें हैं। यहीं नहीं सीएम हेल्पलाइन के जरिए होम आइसोलेशन अथवा हास्पिटल आइसोलेशन में रह रहे कोरोना पाजिटिव व्यक्तियों से संपर्क कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेकर उन्हें उचित चिकित्सीय सलाह दी जा रही है। यही वजह है कि कोरोना के संबंध में अब तक कुल 8,16,962 लोगों ने सीएम हेल्पलाइन से संपर्क कर अपनी समस्या के बारे में बताया और इनमें से 8,13,930 लोगों की समस्या का निदान हेल्पलाइन के जरिए करा दिया गया। 

    फिलहाल सीएम हेल्पलाइन का कार्य वर्तमान में बहुत बढ़ गया हैं। जब से सभी निगरानी समितियों को कोरोना प्रोटोकाल की जानकारी सभी को देने संबंधी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश जारी किया है, उसके बाद से सीएम हेल्पलाइन में कोरोना से बचाव करने को लेकर जानकारी प्राप्त करने वालों के फोन बड़ी संख्या में आ रहे हैं। इसी क्रम में सीएम हेल्पलाइन के कर्मी निगरानी समितियों से संपर्क कर उनके मोहल्ले अथवा गांव में आने वाले बाहरी व्यक्तियों की जानकारी रखने तथा किसी भी व्यक्ति के कोरोना संक्रमण के कोई भी लक्षण होने पर तुरंत सैंपल टेस्टिंग कराने के संबंध में बता रहे हैं। इस क्रम में अब तक कुल 71,135 निगरानी समितियों से संपर्क किया गया है। 

    हेल्पलाइन के मुख्यालय में तीन शिफ्टों में हो रहा काम

    इसी तरह सीएम हेल्पलाइन के मुख्यालय में तीन शिफ्टों में करीब 500 कर्मचारी सूबे के लोगों की फोन काल को सुनकर लोगों की समस्या का निदान करने में जुटे हैं। सीएम हेल्पलाइन में कोरोना के संबंध में अब तक कुल 8,16,962 लोगों में संपर्क कर अपनी दिक्कतों को बताया है, जिसमें से अब तक कुल 8,13,930 लोगों की समस्या का निदान करा दिया गया है। इसी तरह सीएम हेल्पलाइन में 13,526 होम आइसोलेशन और हॉस्पिटल आइसोलेशन में रह रहे कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों से संपर्क कर उनसे स्वास्थ्य सम्बन्धी एवं अन्य कोई असुविधा के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गई एवं उन्हें क्वारंटाइन के नियमों का पालन करने और समय से दवाएं खाने की सलाह दी गई।    

    दवाएं भिजवाने की भी व्यवस्था हेल्पलाइन के जरिए की गई

    इसी तरह से सीएम हेल्पलाइन द्वारा कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों को संपर्क करके उनका सत्यापन किया गया एवं उनकी चिकित्सा के बारे में विस्तृत  जानकारी प्राप्त की गई। अब तक कुल 2,477 कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों को संपर्क किया जा चुका है। इसके अलावा सीएम हेल्पलाइन द्वारा कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों से संपर्क कर उनसे होम आइसोलेशन में रहने कि अनुमति के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गई। इन लोगों के परिवार में अन्य कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव तो नहीं है इस सम्बन्ध में भी जानकारी प्राप्त कर उनके इलाज के लिए दवाएं भिजवाने की भी व्यवस्था हेल्पलाइन के जरिए की गई। इस तरह के अब तक कुल 6,100 कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों को संपर्क किया जा चुका है।

    मददगार साबित हो रही सीएम हेल्पलाइन

    इसके अलावा सीएम हेल्‍पलाइन द्वारा 2,115 ग्राम प्रधानों तथा 1,638 पार्षदों से संपर्क करके उनसे मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार चलाए जा रहे विशेष सफाई एवं संचारी रोग नियंत्रण अभियान के विषय में भी जानकारी प्राप्त की गई। इस सम्बन्ध में अब तक कुल 2,14,140 लोगों से संपर्क किया गया। सीएम हेल्पलाइन द्वारा सात प्रमुख कोविड अस्‍पतालों के कई  मरीजों से सम्‍पर्क कर उनसे चिकित्‍सीय सुविधाओं, साफ-सफाई एवं शौचालय की व्‍यवस्‍था के सम्‍बन्‍ध में फीडबैक प्राप्‍त कर उसके सम्‍बन्‍ध में सम्‍बन्धित अस्‍पतालों के अधीक्षक एवं सम्‍बन्धित जिलों के जिलाधिकारियों को अवगत कराया गया। कुल मिलकर सीएम हेल्पलाइन राज्य में कोरोना पीड़ितों की बड़ी मददगार साबित हो रही हैं। सूबे के गांव और शहर में रहने वाले लोग पूरे विश्वास के साथ अपनी बात हेल्पलाइन के कर्मी को बता रहें हैं और चंद घंटे में लोगों की समस्या का निदान हो रहा है।