इंसान बना हैवान, कुत्ते की पीठ में घोंपा तलवार, 10 दिन तड़पता रहा, फिर ऐसे बची जान …

    उत्तर प्रदेश. एक कुत्ते (Dog) की पीठ में किसी अनजान शख्स ने तलवार घोंप (Stabbed) दी। कुत्ता पीठ से आर-पार हुई तलवार लेकर 10 दिनों से इधर-उधर भटक रहा। कुत्ते का दर्द  किसी से देखा नहीं गया, तो उसने फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर डाल दी। फोटो वायरल होने पर महाराष्ट्र के एक फाउंडेशन ने कुत्ते की जान बचाने के लिए हरकत में आई। बताया जा रहा है है कि, यह घटना उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के पांढुरना गांव की है।  

    फाउंडेशन ने फुर्ती दिखते हुए हवाई यात्रा करते हुए इस गांव में पहुंची। जिसके बाद कुत्ते की पीठ से तलवार निकाल कर उसकी जान बचाई गई। जिसके बाद  ‘प्यार फाउंडेशन’ (Pyar Foundation) की सोशल मीडिया पर जमकर सराहना की जा रही है। बता दें कि, शायद यह पहली घटना होगी, जब किसी कुत्ते की जान बचाने के लिए हवाई यात्रा कर किसी दूसरे राज्य में जाकर रेस्क्यू ऑपरेशन किया गया हो। पहले टीम के सदस्यों ने जख्मी कुत्ते का पहले एक्सरे कराया, जिसके बाद तलवार को काटकर बाहर निकाला गया। इस पूरी प्रक्रिया में करीब 18 घंटे का समय लगा। इस काम में स्थानीय प्रशासन द्वारा एनजीओ के सदस्यों का सहयोग किया गया था। 

    ‘प्यार फाउंडेशन’ अध्यक्ष देवेंद्र रापेल्ली ने जानकारी दी कि “व्हाट्सएप पर ये पोस्ट उनके पास आई थी, जिसके बाद एनजीओ के सदस्य कुणाल महल्ले और अर्पित ठाकुर को हवाई यात्रा के माध्यम से उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के पांढुरना गांव भेजा गया”।  

    गौरतलब हो कि, चंद्रपुर का ‘प्यार फाउंडेशन’ लावारिस जानवरों की सुरक्षा को लेकर बेहद ही अहम भूमिका निभाता है। कई लावारिस या अपाहिज जानवरों की प्यार फाउंडेशन द्वारा देखभाल भी की जा रही है। इस फाउंडेशन को किसी भी प्रकार से कोई सरकारी मदद नहीं मिलती हैं, फिर भी प्यार फाउंडेशन के सदस्य अपने खर्चे पर या स्थानीय लोगों से जो डोनेशन मिलता है उसी से इस कार्य को कर रहे हैं।