Narendra-Modi

Loading

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज सुबह 11:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के विंध्याचल क्षेत्र (Vindhyanchal) के मिर्जापुर (Mirzapur) और सोनभद्र (Sonebhadra) जिलों में जल जीवन योजना की शुरुआत करेंगे.इस बात की जानकरी खुद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर दी. इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) भी उपस्थित रहेंगे.

प्रधानमंत्री ने ट्वीट में लिखा, “उत्तर प्रदेश के विंध्‍याचल क्षेत्र के लाखों लोगों के लिए कल का दिन बेहद महत्वपूर्ण है. सुबह 11.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ग्रामीण पेयजल सप्लाई परियोजनाओं की आधारशिला रखूंगा. इसके अलावा जल तथा स्‍वच्‍छता समिति के सदस्‍यों से संवाद भी करूंगा.” 

42 लाख आबादी को होगा लाभ   

ग्रमीण क्षेत्र में जल की समस्या को दूर करने और हर घर जल पहुंचने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है. इस परियोजना से 2,995 गांवों के सभी ग्रामीण घरों में घरेलू नल जल कनेक्शन उपलब्ध होंगे और इन जिलों की लगभग 42 लाख आबादी को लाभ होगा। 

24 महीनों में पूरा करने की योजना  

इन सभी गांवों में ग्राम जल और स्वच्छता समितियां/पाणि समिति का गठन किया गया है, जो संचालन और रखरखाव की जिम्मेदारी संभालेंगे। परियोजनाओं की कुल अनुमानित लागत 5,555.38 करोड़ रुपये है। परियोजनाओं को 24 महीनों में पूरा करने की योजना है।

ज्ञात हो कि 15 अगस्त, 2019 को लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री मोदी ने इस योजना की घोषणा की थी. इस योजना जल जीवन मिशन का लक्ष्य 2024 तक देश के प्रत्येक ग्रामीण घर को कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करना है। 

5.86 करोड़ ग्रामीण घरों में नल का जल कनेक्शन  

अगस्त, 2019 के अनुसार पूरे देश के 18.93 करोड़ ग्रामीण घरों में से, केवल 3.23 करोड़ परिवारों (17%) के पास अगले 4 वर्षों में नल कनेक्शन के साथ नल का पानी कनेक्शन, यानी 15.70 करोड़ था। पिछले 15 महीनों में, कोविद -19 महामारी के बावजूद, 2.63 करोड़ घरों में नल का जल कनेक्शन दिया गया है और वर्तमान में लगभग 5.86 करोड़ (30.67%) ग्रामीण घरों में नल का जल कनेक्शन है।