Five arrested for illegal sand mining in Thane

हमीरपुर (उप्र). उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में मौदहा कस्बे के रागौल मुहल्ले से घुमंतू परिवार की सोते समय अपहृत की गई आठ साल की बच्ची के जले शव की राख पुलिस ने शुक्रवार की रात एक मकान से बरामद की है । पुलिस ने इस सिलसिले में सीसीटीवी फुटेज के आधार पर उसी मकान से एक युवक को गिरफ्तार किया है । राख को फोरेंसिक जांच के लिए भेजा जा रहा है । हमीरपुर के पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने शनिवार को बताया कि बृहस्पतिवार और शुक्रवार की रात करीब दो बजे मौदहा कस्बे के रागौल मुहल्ले से सड़क किनारे पड़े घुमंतू (पछैहा लोहार) विक्रम की आठ साल की बेटी पूनम सोते समय अचानक लापता हो गयी।

इस मामले में गुमशुदगी की सूचना दर्ज कर बच्ची की बरामदगी के लिए क्षेत्राधिकारी के नेतृत्व में टीम गठित की गई थी । उन्होंने बताया कि सीसीटीवी फुटेज के आधार पर घटनास्थल से महज दो सौ मीटर की दूरी पर एक मकान की तलाशी लेने पर बच्ची के जले शव की राख बरामद हुई है, जिसमें हड्डियों के छोटे-छोटे टुकड़े मिले हैं । अब इस राख व हड्डियों के टुकड़ों को फोरेंसिक जांच के लिए भेजा जा रहा है । एसपी ने बताया कि जिस मकान से बच्ची के शव की राख मिली है, वह मकान रोहारी गांव के राजाराम का है । मकान में मौजूद राजाराम के बेटे सन्तोष (30) को गिरफ्तार कर उससे पूछताछ की जा रही है ।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि अभी तक की जांच में बलात्कार के बाद हत्या जैसा मामला सामने नहीं आया है । आरोपी नशे का आदी है और वह मानसिक रूप से विक्षिप्त जैसी बातें कर रहा है । उसकी पत्नी उसे छोड़कर जा चुकी है । उन्होंने बताया कि मकान से हल्दी वगैरह अन्य पूजा सामाग्री मिली है, जिससे लगता है कि तंत्र-मंत्र जैसा कुछ हो सकता है । वहीं मौदहा की पुलिस उपाधीक्षक सौम्या पांडेय ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज में सन्तोष के कद-काठी का व्यक्ति बच्ची को उठाकर ले जाता दिखाई दे रहा है और इसी आधार पर जले शव की राख के साथ उस मकान में अकेले रह रहे सन्तोष को गिरफ्तार किया गया है ।

उन्होंने कहा कि इस मामले में फोरेंसिक जांच रिपोर्ट ही महत्वपूर्ण है, जिसके लिए राख भेजी जा रही है । राख में हड्डियों के एक से दो सेंटीमीटर तक के छोटे-छोटे टुकड़े मिले हैं । गौरतलब है कि शुक्रवार सुबह घुमंतू (पछैहा लोहार) विक्रम ने मौदहा कोतवाली में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी और बताया था कि बृहस्पतिवार-शुक्रवार की रात उसकी आठ साल की बच्ची अपनी बड़ी बहन के साथ बैलगाड़ी के नीचे सो रही थी । वह करीब दो बजे रात से लापता हो गई।(एजेंसी)