साप्ताहिक राशिफल,  November , 2020

।। साप्ताहिक राशिफल ।।
दिनांक- 22 से 28 नवम्बर 20 तक ज्योतिषाचार्य पं0 नारायणशंकरनाथूराम व्यास,
कोतवाली बाजार, जबलपुर ;1ध्4द्धम0प्र0;1ध्2द्ध
मो0नं0 098266-21998
साप्ताहिक ग्रहस्थिति:–
इस सप्ताह सूर्य वृश्चिक राशि मेें, मंगल मीन राशि में, बुध तुला राशि में ता. 28 को 7/14 प्रात: से वृश्चिक राशि में, गुरू मकर राशि में, शुक्र तुला राशि में, शनि मकर राशि में, राहु वृषभ राशि में, केतु वृश्चिक राशि में और चन्द्रमा कुम्भ मीन और मेष राशि में संचरण करता है।

ग्रहयोगों का प्रभाव:–
24 नवम्बर को मृगशिरा नक्षत्र के प्रथम चरण राहु और ज्येष्ठा नक्षत्र के तीसरे में केतु का संचार होगा, राहु पर गुरू मंगल एवं सूर्य की दृष्टि है, अत: शेयर स्टा बाजार में जोरदार हलचल होगी, 26 नवम्बर के आस पास बुध पूर्व में अस्त होगा, तथा 28 नवम्बर को बुध वृश्चिक राशि में आकर सूर्य के साथ मेल करेगा एवं राहु के साथ समसप्तम योग बनायेगा, जिसके प्रभाव से अनाज घी में मंदी होगी, रूई में घटा बढ एवं सोने में घटा बढी के बाद तेजी होगी। पूर्वोत्तर भारत में बादल चाल कहीं कहीं हल्की बूंदा बांदी का योग है, पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात होगा। शीत का प्रकोप बढ़ेगा।
पर्व/व्रत/त्यौहार :
रविवार 22 नवम्बर को- गोपाष्टमीं,
सोमवार 23 नवम्बर को- अक्षय नवमीं, आंवला नवमीं,
बुधवार 25 नवम्बर को- देवउठनी ग्यारस, प्रबोधिनी एकादशी व्रत,
गुरूवार 26 नवम्बर को- चार्तुमास समाप्त,
शुक्रवार 27 नवम्बर को- प्रदोष व्रत,
शनिवार 28 नवम्बर को- बैकुण्ठ चर्तुदशी व्रत।

मेष– नवीन योजनाओं पर विचार विमर्श होगा, कार्यक्षेत्र में अधिनस्थों का रवैया आपके प्रति असहयोगात्मक हो सकता है, अच्छा होगा कि आप उनसे बातचीत की पहल करें, व्यवसायिक क्षेत्र में चतुराई से कार्य में लाभ मिलेगा, संतान के कार्यो में खर्च होगा, प्रसन्नता का अनुभव कम ही कर पायेेंगे, गुरूवार के बाद बनने वाला संपर्क आपको दूरगामी शुभ परिणाम देगा।
वृषभ– कामकाज की अधिकता रह सकती है, आय के साधन बढ़ेंगे, अहं से बचना चाहिये, रूका हुआ धन प्राप्त होने की आशा है, अधिकारी वर्ग आपकी छबि बिगाड़ने का असफल प्रयास करेंगे, यात्राओं की अधिकता रहेगी, बिना सोचे समझे, किसी भी कार्य के संबंध में निर्णय न करें, नौकरी में नई योजना की संभावना है।
मिथुन– यह सप्ताह व्यवसाय की दृष्टि से सावधानी का रहेगा, मित्र वर्ग से परेशानी हो सकती है, मानसिक सुख शांति में कमी का योग है, परन्तु किसी नये व्यक्ति का सहयोग आपकी परेशानी कम करने में सहायक रहेगा, अधिकारी वर्ग का सहयोग कम रहेगा, अपूर्ण समाचारों पर निर्णय करना हानिकारक रहेगा, स्वत: के स्वास्थ्य के संबंध में सावधानी रखें, कोई पुरानी वस्तु मिलने से मन में खुशी होगी।
कर्क– आप अपनी कार्यक्षमता से अपने वरिष्ठ लोगों को प्रभावित करेंगे, सहयोगियों का पूर्ण सहयोग मिलेगा, सप्ताह की शुरूआत में आप यात्रा का विचार कर सकते हैं, वित्तीय मामलों में पुरानी समस्याओं को दूर करने में सहयोगी रहेंगे, नवीन योजनाओं पर विचार विमर्श होगा, आर्थिक एवं व्यवसायिक क्षेत्र में सफलता के संकेत हैं, कानूनी विवादों में विशेष खर्च और सफलता के योग हैं।
सिंह– समय के स्वरूप को देखकर कार्य करना लाभकारी होगा, भूमि भवन, क्रय-विक्रय से लाभ की संभावना है, मशीनरी की टूटफूट पर खर्च हो सकता है, राजकीय क्षेत्र में सफलता मिलेगी, व्यापारिक साझेदारी के कार्यो में सहयोग रहेगा, नये संपर्क लाभकारी रहेंगे, हिम्मत दूरदर्शिता एवं सहनशीलता से आपको अपनी सारी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलेगी, सप्ताह का उत्तरार्ध सुखद समाचार की सूचना दे सकता है।
कन्या– शुभ सूचना से मन प्रसन्न हो सकता है, साझेदारी के कार्यो में नया कार्य शुरू होने का योग है, धन संबंधी मामलों में खुद निर्णय लें, बातचीत में सावधानी रखें, नये कारोबार को ऊँचाईयों पर पहुंचाने में मदद मिलेगी, व्यापारिक मित्रों के साथ नये समझौते हो सकते हैं, सप्ताह के मध्य जल्दबाजी में लिये गये निर्णय कुछ समय बाद बदलने की नौबत आ सकती है, पुराना कार्य बनेगा।
तुला– मानसिक परेशानी व निराशा का अनुभव होगा, दुविधा की स्थिति से बचना चाहिये, खरीदी बिक्री के कार्य से लाभ होगा, कारोबार के सिलसिले में दूर जाने की संभावना है, प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलेगी, प्रियजनों से निकटता बढ़ने के अवसर आयेंगे, राजकीय कार्यो में सफलता के योग हैं, पूज्य व्यक्ति की सलाह उपयोगी रहेगी, दूर गये मित्र के संबंध में शुभ सूचना मिलेगी।
वृश्चिक– आपको मान सम्मान प्राप्त होगा, वित्तीय मामलों में सोच समझकर फैसला करें, इससे अच्छे लाभ की संभावना है, स्वास्थ्य में सुधार होगा, आत्म विश्वास बना रहेगा, शादी विवाह की रूपरेखा पर विचार होगा, शत्रुओं से समझौता करने में लाभ की संभावना है, कोई पुरानी इच्छा पूर्ण होने का योग है, फोन के माध्यम से उत्साहवर्धक समाचार मिलने का योग है।
धनु– सामाजिक क्षेत्र में रूचि रहेगी, व्यक्तित्व प्रभावशाली रहेगा, व्यवसायिक मामलों में संबंध बढ़ेंगे, आप अपने सुझावों को सहयोगियों के सामने रख सकते हैं, जिससे लाभ होगा, कामकाज के सिलसिले में यात्रा संभाव्य है, धार्मिक कार्यो की ओर रूचि एवं रूझान रहेगी, भूमि भवन मकानादि के संबंध में महत्वपूर्ण निर्णय हो सकता है, पूज्य व्यक्ति की सलाह उपयोगी रहेगी, सप्ताहान्त में महत्व के कार्य बनेंगे।
मकर– सप्ताह के पूर्वार्ध में शारीरिक शिथिलता का अनुभव हो सकता है, उदर विकार से कष्ट होगा, अधिकारियों से अपने कार्य के संबंध में उचित आश्वासन मिलने के योग हैं, चतुराई से अपना कार्य निकालना आसान रहेगा, घर में अतिथि आगमन से दायित्व बढे़गा, व्यर्थ के विवादों से बचना चाहिये, धैार्य रखकर कार्य करें, बडे़ लोगों का सहयोग लाभदायक रहेगा, संतान के संबंध में थोड़ी चिन्ता हो सकती है, जिसका निराकरण शीघ्र ही होगा।
कुम्भ– सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी, आगे बढ़ने के अवसर आयेंगे, कामकाज पर विस्तार होगा, गफलतबाजी के कारण मित्रों से विरोध हो सकता है, कार्य सुचारू रूप से चलेगा, साझेदारी के कार्यो में पूरी तरह जांच पड़ताल कर लें, यदि आप रक्तचाप या अन्य गर्म बीमारियों से पीड़ित हैं, तो इस सप्ताह के मध्य में विशेष सावधानी रखें, सप्ताहान्त में सफलता का योग है, धार्मिक कार्यो में व्यय होगा।
मीन– उलझे हुये कार्यो में सफलता के योग हैं, धन के लेनदेन में सावधानी रखें, सप्ताह के मध्य में वाणी संयम से काम लें, अन्यथा आपसी लोगों से विवाद या मनमुटाव हो सकता है, इस बात का विशेष ध्यान रखें, बातचीत में मधुरता बनाये रखें, यात्रा में लाभ की अपेक्षा परेशानियां अधिक होंगी, योजना पूरी करने के लिये किसी का सहयोग उल्लेखनीय रहेगा, भूमि भवन, जकर्क जायजाद के कार्यो में खर्च होगा।