तमिलनाडु के ये किसान हुए मालामाल, यूट्यूब स्टार बन, हुए 1 करोड़ सब्सक्राइबर, जानें कितनी हैं कमाई

    Loading

    तमिलनाडु : सोशल मिडिया मनोरंजन का एक प्लेटफार्म है। ये तो हम सबको पता है, लेकिन क्या आप ये जानते है कि सोशल मिडिया के जरिये न केवल हमारा मनोरंजन होता है बल्कि हमे इससे आमदनी भी हो सकती है। ऐसे ही एक खबर के बारे में हम आपको बता रहे है जो सोशल मीडिया के जरिये न केवल लोगों का मनोरंजन करते है बल्कि लाखों रुपये भी कमाते है। 

    “एल्लारम वंगा, हमेशा आपका स्वागत है!” विलेज कुकिंग चैनल की यह लाइन पिछले तीन सालों में पूरी दुनिया में काफी लोकप्रिय हुई है। तमिलनाडु के किसानों का एक YouTube चैनल जिसका छोटा-सा सफर अब 1 करोड़ सब्सक्राइबर्स तक पहुंच गया है। यूट्यूब स्टार बने इन किसानों ने एक करोड़ सब्सक्राइबर्स वाला तमिलनाडु का पहला चैनल बनकर इतिहास रच दिया है। पुडुकोट्टई जिले के एक छोटे से गाँव चिन्ना वीर मंगलम के YouTubers ने अपने पारंपरिक खाना पकाने के वीडियो से पिछले कुछ सालों में इंटरनेशनल लेवल पर लोकप्रियता मिली है। इतना ही नहीं चुनाव प्रचार के दौरान, कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी उनसे मिलने गए थे जिसके बाद उनकी लोकप्रियता और बढ़ गई।

    राहुल गांधी आने का बाद बड़े सब्सक्राइबर 

    यूट्यूब वीडियो बनाने वाली किसानों की टीम ने कहा था कि उनके पहले हर हफ्ते उनके लगभग 10,000 ग्राहक सब्सक्राइबर्स बढ़ते थे, लेकिन राहुल गांधी के आने बाद, यह संख्या बढ़कर लगभग 30 हजार से 40 हजार प्रति सप्ताह हो गई। राहुल गांधी वाले वीडियो को 2.6 करोड़ बार देखा गया है।चैनल के सदस्यों में वी सुब्रमण्यन, वी मुरुगेसन, वी अय्यनार, जी तमिलसेल्वन और टी मुथुमनिकम शामिल हैं,इनका नेतृत्व उनके दादा एम पेरियाथांबी कर रहे हैं, जो एक पूर्व कैटरर थे।

    करने के लिए नहीं थी खेती, शुरू किया यूट्यूब चैनल

    1 करोड़ सबस्क्राइबर्स पूरे होने पर अपने डायमंड प्ले बटन के अनबॉक्सिंग वीडियो के दौरान, टीम ने कहा कि वे उस समय YouTube वीडियो बनाने में लगे थे जब उनके पास करने के लिए खेती नहीं थी। सुब्रमण्यम ने कहा, “हमारे पास छह महीने के लिए कृषि कार्य होता है और बाकी समय हमारे पास करने के लिए कुछ नहीं है। तभी हमने चैनल शुरू करने का फैसला किया।”

    अनबॉक्सिंग वीडियो में पेरियाथांबी को चैनल को मिले समर्थन से अभिभूत होने के भावुक हो गए थे। पेरियाथांबी ने कहा, “मैंने अपनी खाना पकाने की यात्रा 25 साल की उम्र में शुरू की थी और अब मैं 70 साल का हूं और मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं ऐसा नाम बनाऊंगा। मैं उन सभी लोगों का आभारी हूं जिन्होंने हमारे काम को प्यार किया है।”YouTube व्यू से विज्ञापन से होने वाली आय से टीम हर महीने लगभग 7 लाख रुपये कमाती है। हाल ही में टीम ने मुख्यमंत्री एमके स्टालिन से भी मुलाकात की थी और COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में सहायता के लिए मुख्यमंत्री जन राहत कोष (CMPRF) को 10 लाख रुपये का चेक सौंपा था।