snap-deal
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली. वैसे तो कई जगह के नाम कुछ तो अटपटे और कुछ बड़े ही आश्चर्यचकित कर देने वाले होते हैं। जी हां, कुछ ऐसा ही है उत्तर प्रदेश का एक गांव ‘स्नैपडील.कॉम नगर’ (Snapdeal.com Nagar)।

    दोस्तों, उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के कैराना तहसील का गांव शिवनगर को अब आस-पास के इलाके में ‘स्नैपडील.कॉम नगर’ नाम से जाना जाता है। दरअसल करीब 7 साल पहले गांव के बाहर ‘स्नैपडील.कॉम नगर’ का बोर्ड लगा दिया गया है। गौरतलब है की ये पहला मामला था जब लोगों ने अपने गांव का नाम बदलकर उसे एक ई-कॉमर्स कंपनी के नाम पर रख दिया हो।

    क्या है इस गांव के नाम बदलने की वजह ? 

    दरअसल उत्तर प्रदेश का यह गांव बीते कई सालों से पानी की किल्लत से जूझ रहा था। वहीँ साफ पानी की कोई सुविधा न होने के कारण यहां लोगों को बहुत दूर से पीने का पानी लेने जाना पड़ता था।

    तब इस दुर्दशा को देखते हुए ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील ने लगभग तीन लाख पच्चीस हजार रुपए खर्च कर यहां पंद्रह हैंडपंप लगवाए थे। इन हैंडपंपों पर कंपनी का नाम भी लिखा है। गौरतलब है कि, कंपनी अपने प्रॉफिट का कुछ हिस्सा हर साल सामाजिक कार्यों में लगाती है। वहीं 7 साल पहले तब गांव के लोगों ने स्नैपडील का आभार व्यक्त करने के लिए इसका नाम शिवनगर से बदलकर ‘स्नैपडील.कॉम नगर’ रख दिया था।