Tihar Jail
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: कई बार कुछ ऐसे दृश्य हमारे सामने आ जाते है, जिसे देख मानों हमारे पैरों तले जमीन खिसक जाती है। ऐसा ही कुछ ऑस्ट्रेलिया में हुआ है। वर्तमान में अंगदान को लेकर काफी जागरूकता है। इसलिए लोग जीवित रहते हुए अंगदान का संकल्प लेते हैं। मृत्यु के बाद अपने अंगों का दान करें। ऑस्ट्रेलिया के एक 55 वर्षीय व्यक्ति ने भी अंगदान का संकल्प किया था। इसलिए उनकी मृत्यु के बाद, अंग दान प्रक्रिया के तहत डॉक्टर उनके शरीर की जांच करने के लिए मुर्दाघर गए। उन्होंने जो देखा उसे देख सभी के पसीने छूट गए।

    चौंकाने वाला मामला

    पर्थ में यह चौंकाने वाला मामला। बिजनेस न्यूज के मुताबिक, 55 वर्षीय केविन रीड को रॉकिंगहैम जनरल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 5 सितंबर को, अस्पताल की नर्सों ने केविन के शरीर को एक बॉडी बैग में पैक किया और उसे मुर्दाघर भेज दिया क्योंकि उसकी मृत्यु हो गई। केविन ने अपनी मृत्यु से पहले अपने अंग दान किए थे। इसलिए, उनकी मृत्यु के बाद सुबह, विशेषज्ञ डॉक्टरों की एक टीम उनके शव की जांच के लिए मुर्दाघर गई। शव को देख डॉक्टर दंग रह गए। लाश की आंखें खुली हुई थीं और मुंह से खून निकल रहा था। मुंह से खून ही निकला था।

    ऐसे हुआ खुलासा.. 

    डॉक्टर के मुताबिक, मरीज की आंखें खुली हुई थीं और उसके गाउन पर खून लगा हुआ था। बॉडी बैग में उनके शरीर की स्थिति भी बदल गई थी। शायद मरीज जिंदा था और बॉडी बैग से बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रहा था। लेकिन बाद में दम घुटने से उसकी मौत हो गई। तभी चौंकाने वाला खुलासा हुआ। डॉक्टरों ने केविन को मृत घोषित नहीं किया था। मौत की पुष्टि के लिए किसी डॉक्टर को नहीं बुलाया गया। नर्सों ने सोचा कि वह मर चुका है, नर्स ने उसे मुर्दाघर भेज दिया। नर्स की गैर जिम्मेदारी सामने आई। इस बीच, इस मामले में और जांच जारी है।