शॉकिंग! सोशल मीडिया पर सामने आई बिना पहिए के चलने वाली साइकिल, वीडियो देख उड़ जाएंगे होश

Loading

नई दिल्ली: जब हम साइकिल का नाम लेते है तो सबसे पहले हमारे आंखों के सामने दो पहियों पर लगी एक लोहे की बॉडी नजर आती है जिस पर सीट लगी होती है। जैसा की हम सब जानते है कि ‘साइकिल’, परिवहन का सबसे आसान और सस्ता साधन माना जाता है। साइकिल पैर से चलती है। पहले साइकिल चलाने में काफी मेहनत करनी पड़ती थी, लेकिन समय के साथ गियर वाली साइकिलें आ गईं। जिसे बड़ी तादाद में लोग पसंद करते है।

बिना पहियों वाली साइकिल

इतना ही नहीं बल्कि आजकल तकनीक इतनी आगे बढ़ गई है कि बाजार में इलेक्ट्रिक साइकिलें भी उपलब्ध हैं। लेकिन, क्या आपने कभी बिना पहिए वाली साइकिल (Wheelless Bicycle) चलाई है? सवाल पढ़कर चौंक गए ना? लेकिन आपको बता दें कि एक शख्स ने ऐसी साइकिल बनाई है जो बिना पहियों के चलती है। जी हां ये हमारे सोच के परे है लेकिन वास्तव में ऐसा हुआ है। आइए जानते है बिना पहियों वाली साइकिल के बारे में… 

किसने बनाई बिना पहियों वाली साइकिल

जैसा कि हम सब जानते है आम तौर पर सभी साइकिलों में दो पहिये, सीट, पैडल और हैंडलबार होते हैं। बात करें इस साइकिल की तो पहिये को छोड़कर बाकी सब कुछ अन्य साइकिलों के समान है। आपको बता दें कि इस साइकिल को इंजीनियर और यूट्यूबर Sergi Gordiev ने बनाया है। जी हां जानकारी के लिए आपको बता दें कि सर्गेई अपनी कल्पना शक्ति से तरह-तरह की साइकिलें बनाते रहते हैं। उन्होंने इसे अलग साइकिल को बनाने की पूरी प्रक्रिया यूट्यूब पर अपलोड की है, जिसे देख आपन भी दंग रह जाएंगे। 

कैसे बनी बिना पहिये वाली साइकिल ? 

आपको बता दें की इस अनोखी साइकिल में पहिया नहीं है, लेकिन इसमें घूमने वाली रबर बेल्ट लगी हुई है। यह वह बेल्ट है जो साइकिल को आगे बढ़ाने में मदद करती है। जी हां जैसा कि  आप देख सकते है पहियों के स्थान पर व्हील बेल्ट के दो सेट का उपयोग किया जाता है। इंजीनियर ने इस बेल्ट में बाकायदा साइकिल की चेन जोड़ दी है। यह पहिया सेना के टैंकों में इस्तेमाल होने वाली तकनीक पर आधारित है।

 

ऐसे चलती है बिना पहिये वाली साइकिल

अब हम बात करते है की आखिर बिना चक्के वाली ये साइकिल कैसे चलती है। दरअसल पैडल मारते समय चेन घूमती है और यह रबर बेल्ट साइकिल को आगे बढ़ाने के लिए घूमती है। इसे किसी भी सामान्य साइकिल की तरह चलाया जा सकता है। लेकिन, इस साइकिल की स्पीड बाकी साइकिलों के मुकाबले काफी कम है, लेकिन अच्छी बात ये है कि इसका टायर पंक्चर होने का कोई डर नहीं है। आप वीडियो में देख सकते हैं कि कैसे इंजीनियर ने ये साइकिल बनाई। जिसे देख हर किसी के होश उड़ रहे है।