(Image-Social Media)
(Image-Social Media)

    Loading

    नई दिल्ली: महिलाओं की खूबसूरती में चारचांद लगाने का काम उनके सिर के बाल करते है। ऐसे में अपने बालों को अच्छा बनाए रखने के लिए महिलाएं उसे शैम्पू करती है और वक्त वक्त पर उसे काटकर शेप देती रहती है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी महिला से मिलाने जा रहे है, जिसने बीते 40 साल से अपने बाल काटे ही नहीं है। जी हां दरअसल फ्लोरिडा के क्लेरमोंट की एक 60 वर्षीय महिला ने 2009 में सबसे लंबे बालों का रिकॉर्ड बनाया था। इतना ही नहीं बल्कि अब ये रिकॉर्ड अब और भी मजबूत हो चुका है।

    110 फीट लंबे बाल

    आपको बता दें कि कोई भी इस रिकॉर्ड को आज तक नहीं तोड़ पाया है और जी हां सबसे लंबे बालों का रिकॉर्ड आज भी अपने नाम कायम रखने वाली महिला का नाम आशा मंडेला है। दरअसल 11 नवंबर, 2009 को आशा मंडेला के बालों का साइज 5.96 मीटर (19 फीट 6.5 इंच) था और आज वे बढ़कर 33.5 मीटर (110 फीट) पहुंच चुके हैं। गिनीज वेबसाइट के अनुसार, त्रिनिदाद और टोबैगो द्वीप से न्यूयॉर्क (यूएसए) जाने के बाद, आशा ने 40 साल पहले अपने प्यारे बालों को बढ़ाना शुरू किया था।

    महिला ने कहा..

    बता दें कि फ्लोरिडा की आशा के बालों का वजन 19 किलो (42 पाउंड) है। वेबसाइट के मुताबिक, आशा कहती हैं कि “मैं अपने प्यारे बालों को अपना रॉयल क्राउन या कोबरा कहती हूं। जब मैं अपने कोबरा बेबी के साथ सोने के लिए स्लीप चैंबर में जाती हूं, तो मैं उन्हें किसी से बांध देती हूं और बाकी बचे हुए बालों के साथ में गले मिलकर सोती हूं और उनसे बातें करती हूं।”

     

    पति करते है बालों की देखभाल 

    अपने बालों के बारे में बात करते हुए आगे आशा कहती हैं उनके पति, इमैनुएल चेगे, नैरोबी (केन्या) के एक पेशेवर हेयर स्टाइलिस्ट हैं। वह अपनी पत्नी “आशा के बालों के सबसे बड़े फैन” हैं। आशा के पति इमैन्युल पूरा समय उनके बालों का ही ध्यान रखते हैं। आशा दरअसल इमैन्युल से ऑनलाइन मिली थीं। उन्होंने आशा की तस्वीर किसी वेबसाइट पर देखी थी और फिर दोनों मिले भी। मिलने के एक साल बाद दोनों ने शादी कर ली। वे बताते हैं कि आशा के बालों को धोने से लेकर सुखाने की पूरी प्रक्रिया दो दिन में पूरी होती है। बता दें कि आशा फिलहाल हेयर प्रोडक्ट्स का बिजनेस चलाती हैं।  

    ऐसे रखती है अपने बालों का ख्याल 

    वहीं आगे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स रखने वाली आशा कहती हैं कि वह “चंकी” लॉक्स या छोटी उंगली के आकार के लॉक्स पहनती हैं ताकि वह उन्हें अच्छी तरह से धो सकें। वह सप्ताह में एक बार शैम्पू करती हैं और छह बोतल तक खत्म हो जाते हैं। अपनी गर्दन पर खिंचाव को रोकने में मदद करने के लिए और बालों को फर्श पर रगड़ने से रोकने के लिए, आशा अक्सर अपने बालों को कपड़े की स्लिंग में रखती हैं। इस तरह आशा अपने बालों का ख्याल रखती है।