(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Loading

नई दिल्ली: बदलते वक्त के साथ ऑफिस में यानी वर्क प्लेस पर भी बहुत सी चीजों में बदलाव हुआ है। वर्तमान में यह कोशिश होती है कि कर्मचारी को किसी भी तरह की परेशानी न हो और उन्हें काम करने के लिए पर्याप्त माहौल बना रहे। लेकिन ऑफिस स्टाफ को लेकर एक कंपनी ने जो किया है वह होश उड़ा देने वाला है। दरअसल कंपनी में काम कर रही टीम में कोई विवाद न हों इसलिए एक गोरी रंग की लड़की को नौकरी देने से मना कर दिया गया। अब यह मामला सोशल मीडिया पर सामने आया है। आइए जानते है क्या है पूरा माजरा… 

दरअसल प्रतीक्षा जिचकर नाम के एक लड़की ने लिंक्डइन पर नौकरी के लिए इंटरव्यू पास करने के दौरान हुए एक अजीब अनुभव को साझा किया। जिसे पढ़कर आप भी चौंक जाएंगे। उसने लिखा कि कैसे रिक्रूटर्स ने उसे नौकरी न देने का अजीब कारण दिया। 

गोरा रंग बना नौकरी न मिलने का कारण? 

आज भी दुनिया में रंगवाद एक बहुत बड़ी समस्या है। जी हां आज भी वर्क प्लेस पर रंगवाद एक बहुत गंभीर मुद्दा बना हुआ है। ऐसे में अब प्रतीक्षा की पोस्ट को देखकर हम आसानी से यह समझ सकते है कि इस मामले में आज भी कोई सुधार नहीं हुआ है। पोस्ट शेयर करते हुए उन्होंने लिखा “मुझे इंटरव्यू के फाइनल राउंड में रिजेक्ट कर दिया गया, क्योंकि मेरी त्वचा का रंग बाकी टीम की तुलना में गोरा है।”

 

कंपनी की अजीब वजह! 

इतना ही नहीं बल्कि प्रतीक्षा ने आगे लिखा- ”आपने सही पढ़ा, इंटरव्यू के तीन राउंड और असाइनमेंट के 1 राउंड के बाद, सभी प्रासंगिक कौशल, योग्यता और अनुभव के साथ भी मैं इस पोस्ट के लिए ठीक नहीं थी क्योंकि मेरी त्वचा का रंग मौजूदा टीम की तुलना में अधिक गोरा था। अजीब है कि रिक्रूटर्स चाहते थे कि टीम में कोई मतभेद न हो और इसलिए मुझे नौकरी नहीं दी गई।” इस तरह की पोस्ट प्रतीक्षा ने की है। 

 

‘आपका स्किन टोन थोड़ा ज्यादा गोरा है…’

जी हां आपको बता दें कि प्रतीक्षा ने कंपनी से मिले मेल का स्क्रीनशॉट भी अपने पोस्ट में लगाया किया। इसमें लिखा है-‘ रिक्रूटमेंट प्रोसेस में शामिल होने का शुक्रिया, लेकिन दुर्भाग्य से हम आपको नौकरी पर नहीं रख सकते। आपका स्किल और क्वालिफिकेशन सब ठीक है लेकिन हम सभी के लिए बराबर मौके का ध्यान रखते हैं और आपका स्किन टोन हमारी टीम की तुलना में थोड़ा ज्यादा गोरा है और हम टीम में कोई विवाद नहीं चाहते। इसलिए आपको नौकरी नहीं दे सकते।’ ऐसे में अब यह सवाल उठता है की आखिर वास्तव में यह वजह हो सकती है किसी इंसान को नौकरी ने देने के लिए? फ़िलहाल यह  मामला सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।