NCERT to consider inclusion of 'corona virus' in text book Director
Representative Image

Loading

उत्तराखंड : उत्तराखंड (Uttarakhand) से एक बेहद ही चौंकाने वाला मामला सामने आया है। जिसे जानकर आप भी दंग रह जाएंगे। क्योंकि यहां अंग्रेजी की किताब में छपे शब्द अम्मी-अब्बू को लेकर इतना विवाद छिड़ गया कि यह मामला मुख्य शिक्षा अधिकारी तक  जा पहुंचा। हैरानी की बात तो यह है कि अभिभावक की शिकायत पर डीएम ने जांच के आदेश दे दिए। तो आइए आपको बताते हैं कि आखिर पूरा माजरा क्या है?

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, आईसीएससी बोर्ड (ICSC Board) के कक्षा दो का छात्र अचानक एक दिन अपने घर जाकर अपने माता-पिता को अम्मी-अब्बू पुकारने लगा। जिसके बाद अभिभावक मनीष मित्तल ने इससे आपत्ति जताते हुए जिलाधिकारी सोनिका से कहा कि उनका बच्चा अचानक अम्मी और अब्बू बोलने लगा है। इसके बाद जब मामले का पता लगाया गया तो जो मामला सामने आया वो बेहद हैरान करने वाला था। 

अम्मी-अब्बू शब्द से छिड़ा विवाद 

बता दें कि इस मामले में पता चला कि आईसीएससी बोर्ड के कक्षा-दो की अंग्रेजी की किताब के एक पाठ में माता-पिता (Mother-Father) की जगह अम्मी-अब्बू शब्द छपे हैं। तो इस पर पैरेंट्रेंस ने डीएम से कहा कि ऐसे पाठ को हटाया जाए या फिर उसके शब्द अंग्रेजी भाषा के हिसाब से मदर-फादर लिखे जाएं।

एक और मामला 

इतना ही नहीं बल्कि जानकारी के मुताबिक कक्षा दो की ही गुलमोहर नाम की किताब के एक पाठ में अम्मी और अब्बू की जगह मम्मी और पापा लिखा है। हालांकि, इस पूरे मामले पर मुख्य शिक्षा अधिकारी का कहना है कि अब इसका अकादमिक परीक्षण करवाया जा रहा है।