(Image-Twitter)
(Image-Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: वैसे तो हम सब जानते है कार्टून कैरेक्टर (Cartoon Character) बच्चों के मनोरंजन के लिए होते हैं, इतना ही नहीं कभी कभार बड़े भी बड़े पसंद से कार्टून देखते है। लेकिन कुछ कार्टून कैरेक्टर बच्चों के लिए बेहद हानिकारक भी हो सकते हैं। ऐसा ही एक कार्टून कैरेक्टर है जो बच्चे के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है और इसको लेकर यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom ) की पुलिस ने अलर्ट जारी किया है। इसके चलते पुलिस ने बच्चों के माता-पिता यानी अभिभावकों को ‘हग्गी वुगी’ (Huggy Wuggy) नामक कार्टून कैरेक्टर से सतर्क रहने को कहा है। आइए जानते है क्यों ये कार्टून कैरेक्टर हो सकता है हानिकारक… 

    क्यों पहुंचा सकता है नुकसान

    वेबसाइट ‘WION’ में छपी रिपोर्ट के अनुसार, ये कार्टून कैरेक्टर (Cartoon Character) दिखने में हानिकारक नहीं लगता है, लेकिन एक खतरनाक कैरेक्टर है।  जो अपने कूदने के तरीकों से बच्चों को रोमांचित करता है और प्रेरित होकर ऐसा करने से रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंच सकता है। बच्चे इस कैरेक्टर का अनुसरण करके खुद को  नुकसान कर पहुंचा सकते है। 

    2 साल पहले किया गया था लॉन्च

    आपको बता दें कि इस कार्टून कैरेक्टर (Cartoon Character) को 2021 में लॉन्च किया गया था। दरअसल यह एक नीले रंग का भालू है, जिसके नुकीले दांत और घुंघराले बाल हैं और यह ‘पॉपी प्लेटाइम’ (Poppy Playtime) नामक कार्टून शो में दिखाई देता है। अब ये कार्टून यूनाइटेड किंगडम के पुलिस और अभिभावकों के लिए परेशानी का विषय बना हुआ है। इसको लेकर यूनाइटेड किंगडम की साउथ-वेस्ट इंग्लैंड (South-West England) पुलिस ने चेतावनी दी है कि माता-पिता अपने बच्चों को इस कैरेक्टर के वीडियो को देखने से रोकें। ताकि बच्चे के लिए इसका कोई नुकसान न हों।

    बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव 

    इस बारे में यूनाइटेड किंगडम के पुलिस का कहना है कि इन वीडियो को देखने के बाद बच्चों में निगेटिव असर पड़ सकता है। इनमें बच्चों का डरना, परेशान होना और बुरे सपने आना आदि शामिल हैं। इतना ही नहीं बल्कि इस कैरेक्टर का एक हॉरर वीडियो गेम भी है। PEGI12 रेटिंग वाला यह गेम ऐप और एंड्रॉइड स्टोर पर उपलब्ध है। यह अब जड़ल से हल्द बंद होना जरुरी है, क्योंकि यह बच्चों के लिए बहुत खरतनाक है। 

    पुलिस ने दी चेतावनी 

    हार्टलेपूल के वेस्ट व्यू प्राइमरी स्कूल ने एक बयान में कहा है कि वीडियो में भालू दर्शकों को अंतिम सांस लेने के लिए कहता है। आपको बता दें कि यह एक बहुत ही धोखा देने वाला कैरेक्टर है। हार्टलेपूल (Hartlepool) में कैटकोट एकेडमी का कहना है कि नाम के कारण, यूथ इस कार्टून को फॉलो कर रहे हैं। ऐसे में जब आपका बच्चा ऑनलाइन हो, तो ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।  इस कार्टून कैरेक्टर को लेकर पुलस ने बच्चों के माता-पिता को चेतावनी दी है।