karnatka
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली. एक तरफ जहां गड्ढों में तब्दील हो चुकी सड़कें जानलेवा साबित हो रही हैं। वहीं सड़क पर अनेक गड्ढों और खराबी के चलते हर साल हजारों लोगों की जान चली जाती है। ऐसा सरकारी आंकड़े इस बात की पुष्टि करते हैं। दरअसल सड़क परिवहन मंत्रालय के मुताबिक, साल 2020 में सड़क पर गड्ढों से हो रहे हादसों की संख्या 3564 थी। वहीं फिर 2021 में ये आंकड़ा और बढ़ गया। 

    इसके साथ ही अगर साल 2022 के जनवरी से जुलाई तक के आंकडें देखें तो गड्ढों के चलते 559 दुर्घटनाएं हुई हैं। इन में 213 लोगों की मौत हो गई और 442 लोग घायल हुए हैं। ऐसे में अब लोगों की जान बचाने के लिए कर्नाटक (Karnataka) के एक समाजसेवी ने एक अनूठा तरीका अपनाया जिसका अब हर कोई तारीफ कर रहा है।

    रोड पर लेटकर कर रहे दंडवत परिक्रमा

    जी हां, उडुपी शहर की सड़कों पर मौजूद जानलेवा गढ्ढों (Udupi Pothole) से लोगों को बचाने के लिए इस शख्स ने पानी भरे गढ्ढों के ऊपर से लेटकर यानी दंडवत परिक्रमा कर रहे हैं। ऐसे में वहां आस-पास से गुजर रहे लोग अपनी गाड़ियां रोक रोक कर उन्हें देखने लगे। इस अनूठे विरोध प्रदर्शन की तस्वीरें और वीडियो अब सोशल मीडिया पर जोर-शोर से वायरल हो रहा है, 

    देश में रोजाना 415 लोगों की मौत

    गौरतलब है कि, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री गडकरी ने हाल ही में एक कार्यक्रम में कहा था, “भारत में सड़क दुर्घटना में 415 लोग रोज मारे जा रहे हैं। अगर 2030 तक हम राह देखते रहेंगे, तो 6 से 7 लाख लोग इसमें मर चुके होंगे। इसलिए हमारा लक्ष्य 2025 तक सबके सहयोग से सड़क दुर्घटना से होने वाली मौतें और दुर्घटनाएं में 50 फीसदी की कमी लाना है। इसके लिए सड़क के जानलेवा गड्ढों को भरने के साथ एक्सीडेंट के ब्लैक स्पॉट्स को सुरक्षित बनाने के लिए मंत्रालय अब और भी तेजी से काम कर रहा है।” वहीं इन सबके बीच उक्त शख्स कि अनोखी दंडवत परिक्रमा का फिलहाल हर कोई तारीफ कर रहा है।