अजूबा: 30 बरस पहले डूब गया था गांव, नदी सूखने के बाद दिखा कुछ ऐसा नजारा..

    Loading

    नई दिल्ली: प्रकृति बहुत ही अनोखी है, कई बार वो अपने कुछ ऐसे रंग दिखाती है, जिसके बारे में हम सोच भी नहीं सकते। दुनिया में कई जगह ऐसी है जो अचानक जलमग्न हो गई है। लेकिन फिर सैकड़ों सालों बाद उस जगह का पानी सुख जाता है तो वहां की पुरानी चीजें देखने को मिलती है। लेकिन हम सब जानते है जलमग्न होने के बाद फिर से नजारा वैसा देखने को नहीं मिलता जो पहले था। ऐसा ही एक गांव है जो इन दिनों चर्चा का विषय बना है। अब आइए जानते है इस खबर के बारे में..

    दरअसल ये गांव स्पेन (Spain) का है, जो तीस साल पहले अचानक पानी में डूब गया था। यह गांव हाल ही में फिरसे दिखने लगा है क्योंकि जिस नदी में यह डूबा था वह नदी अब सूख गई है। लेकिन अब उस गांव का नजारा देखने लायक है। दरअसल, यह गांव स्पेन के गैलिशिया में लिमिया नदी के एकदम किनारे पर स्थित है और इस गांव का नाम एसरेडो है।

    द गार्जियन ने स्थानीय स्रोतों के हवाले से अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि जिस इलाके में यह गांव स्थित है वहां 1992 में लिमिया नदी की बाढ़ से यह गांव डूब गया था। यह सब तब हुआ था जब गांव के रास्ते से एक जलाशय का निर्माण हो रहा था और बांध से पानी छोड़ दिया गया था।

    आपको बता दें कि तीस साल पहले इस गांव से जुडी एक बेहद बड़ी घटना है। जी हां दरअसल उस समय जैसे ही पानी छोड़ा गया तो यहां के लिमिया नदी में भयंकर बाढ़ आ गई। जिसके कारण एसरेडो गांव सहित आस-पास के इलाके पानी में समा गए और हाहाकार मच गया, लोग जान बचाकर भागने लगे। जब यह गांव डूब गया तो लोग इसे भूतो का गांव कहने लगे थे क्योंकि यह रहने लायक नहीं रह गया था। लेकिन अब इस नदी का पानी सूख गया है। 

    इसी बीच हाल ही में इस इलाके में पड़े सूखे की वजह से यह गांव एक बार फिर से तीस साल बाद उभर कर सामने आ गया। गांव के घर, दुकानें और अन्य इमारतें जस के तस खड़ी हैं। कुछ घरों में तो सामान भी रखा मिला, जो 30 साल पहले छोड़ दिया गया था। इसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आ रहे हैं। कभी भूतिया गांव के तौर पर पहचान बना चुका यह इलाका अब लोगों के लिए टूरिस्ट प्लेस बन चुका है। यहां अब बड़े पैमाने पार लोग घूमने आते है।