देखें दुनिया का सबसे ऊंचा झरना
देखें दुनिया का सबसे ऊंचा झरना

Loading

नई दिल्ली: दुनिया प्राकृतिक खूबसूरती (Natural Beauty) का एक खजाना है। यहां प्रकृति के ऐसे-ऐसे दृश्य मौजूद हैं जिसे देख हम दंग रह जाते हैं। आज प्रकृति की एक ऐसा ही मनमोहक मिसाल हम आपके लिए लेकर आए हैं । जिस का बेहद ही खूबसूरत नजारा देख यकीनन आप भी अपनी पलकें झपकाना भूल जाएंगे। दरअसल, हम बात कर रहे हैं दक्षिण अमेरिका (South America) वेनेजुएला (Venezuela) में स्थित एंजल फॉल (Angel Falls) की जो दुनिया का सबसे ऊंचा झरना (World’s Tallest Waterfall) है। साथ ही यह दुनिया का सबसे लंबा (World’s Longest) निर्बाध झरना भी है। 

एंजल फॉल की खूबसूरती 

एंजल फॉल झरने की लंबाई 979 मीटर है। इस झरने के नीचे आपको घना जंगल देखने को मिलता है। इससे गिरने वाला पानी कैनाइमा नेशनल पार्क में जाता है। इस झरने में से बिना रुके दूध सी सफेद जलधारा बहती रहती है, जो नेचर का एक सच्चा चमत्कार है, जिसकी सुंदरता को देखकर आप भी दंग रह जाएंगे। लोग अक्सर इसकी विशालता को देखकर भी आश्यर्यचकित रह जाते हैं। 

पायलट के नाम से मिली पहचान 

इस झरने का नाम अमेरिकी एडवेंचरर और पायलट जेम्स एंजेल के नाम पर एंजेल फॉल्स रखा गया है, जिन्हें इस झरने को खोजने का क्रेडिट दिया जाता है। 1994 में एंजेल फॉल्स को इसकी सुंदरता और महत्व को पहचानते हुए यूनेस्को द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित किया गया था. ये झरना अपनी मनमोहक सुंदरता के लिए दुनियाभर में फेमस है। यह दुनिया का सबसे ऊंचा अबाधित झरना है, जिसकी ऊंचाई 979 मीटर (3,212 फीट) और बहाव 807 मीटर (2,648 फीट) है। यह झरना बोलिवर राज्य के ग्रान सबाना क्षेत्र में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, कनैमा राष्ट्रीय उद्यान ( स्पेनिश : पार्के नैशनल कनैमा) में औयान-टेपुई पर्वत के किनारे से गिरता है।

 

दुनिया का सबसे ऊंचा झरना (एंजेल फॉल्स)

 

पहाड़ों से गिरते झरनों की बूंदें जब हमारे चेहरे से टकराकर हमें भीतर तक तर कर देती हैं, तब जो एहसास होता है उसे अगर आप भी महसूस करना चाहते हैं तो आप एंजल फॉल जा सकते हैं। इस झरने की सुंदरता आपको सुकून और आंनद जरूर देगी। तो इस बार प्रकृति का आनंद लेने के लिए दुनिया के सबसे लंबे झरने की सुंदरता को देखना न भूलें।

एन्जिल फ़ॉल टूर